0

भोपाल-इंदौर में पारा लुढ़का; पचमढ़ी सबसे ठंडा: अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में ठंड, 10 साल से यही ट्रेंड; MP में बढ़ेगी सर्दी – Bhopal News

अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में मध्यप्रदेश में ठंड का असर बढ़ जाता है। पिछले 10 साल से यही ट्रेंड है। अबकी बार भी ऐसा ही मौसम है। भोपाल, इंदौर-ग्वालियर समेत कई शहरों में रात का टेम्प्रेचर 17 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। वहीं, हिल स्टेशन पचमढ़ी सबसे ठंडा है

.

अक्टूबर के महीने में बारिश, गर्मी और ठंड का असर रहता है। इस बार 15 अक्टूबर को मानसून की विदाई हो गई। वहीं, लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र), साइक्लोनिक सकुर्लेशन सिस्टम की वजह से 23 अक्टूबर तक बारिश का दौर चला। यह तो अब थम गया, लेकिन रातें ठंडी हो गई है।

चेंज ओवर पीरियड, इसलिए ऐसा मौसम मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर का महीना चेंज ओवर पीरियड रहता है। इस महीने मानसून विदाई पर होता है। इससे आसमान साफ हो जाता है। इस कारण दिन में गर्मी और रात में ठंड पड़ती है। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से बारिश होती है। अबकी बार भी ऐसा ही मौसम है। 23 अक्टूबर के बाद बारिश थमी और ठंड का असर बढ़ गया। अक्टूबर के आखिरी 5 दिन रातें और ठंडी होंगी।

अभी इतना पहुंचा रात का टेम्प्रेचर इन दिनों में मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं। अधिकांश शहरों में दिन में तेज धूप निकल रही है तो रातें ठंडी हो गई हैं। शुक्रवार-शनिवार की रात की बात करें तो धार, गुना, खंडवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, छिंदवाड़ा, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया और मलाजखंड में पारा 20 डिग्री से कम रहा।

बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 15.2 डिग्री, इंदौर में 17.7 डिग्री, ग्वालियर में 18.3 डिग्री, उज्जैन में 18 डिग्री और जबलपुर में पारा 19.6 डिग्री, दर्ज किया गया। इधर, दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली। शनिवार को ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री के पार रहा। वहीं पचमढ़ी में रात का टेम्प्रेचर 15 डिग्री पर आ गया है और दिन का तापमान 27 डिग्री पर पहुंच गया है।

तूफान ‘दाना’ का असर दिखेगा प्रदेश में इस बार दिवाली पर मौसम बदला रह सकता है। खासकर धनतेरस वाले दिन। मौसम विभाग ने 29 और 30 अक्टूबर को पूर्वी हिस्से यानी, जबलपुर, शहडोल, रीवा और सागर संभाग के जिलों में बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया है। 29 अक्टूबर को ही धनतेरस है।

इन जिलों में रहेगा तूफान का असर 29 और 30 अक्टूबर को उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत अन्य जिलों में तेज धूप निकली रहेगी।

मानसून की हो चुकी विदाई प्रदेश से 15 अक्टूबर को मानसून लौट चुका है, लेकिन सिस्टम की एक्टिविटी की वजह से कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे के दौरान देवास, सीहोर, उज्जैन, इंदौर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी और छिंदवाड़ा में हल्की बारिश दर्ज की गई।

अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम…

एमपी के 5 बड़े शहरों में अक्टूबर में ऐसा मौसम…

#भपलइदर #म #पर #लढ़क #पचमढ #सबस #ठड #अकटबर #क #आखर #सपतह #म #ठड #सल #स #यह #टरड #म #बढ़ग #सरद #Bhopal #News
#भपलइदर #म #पर #लढ़क #पचमढ #सबस #ठड #अकटबर #क #आखर #सपतह #म #ठड #सल #स #यह #टरड #म #बढ़ग #सरद #Bhopal #News

Source link