0

Deepawali 2024: गौहर महल में बिखरी दीपोत्सव की छटा, 2024 दीयों की रोशनी से जगमग हुआ आंगन

गौहर महल के दीवान-ए-खास में मोम के 2024 दीये एक साथ प्रज्ज्वलित होने से पूरा आंगन रोशनी से जगमगा उठा। हस्तशिल्प प्रर्दशनी देखने और खरीदारी करने पहुंचे लोगों ने भी दीपोत्सव में उत्साहपूर्वक शिरकत की और रोशनी पर्व का आनंद उठाया।

By Sushil Pandey

Publish Date: Sun, 27 Oct 2024 12:57:54 PM (IST)

Updated Date: Sun, 27 Oct 2024 12:57:54 PM (IST)

गौहर महल में मना दीपोत्सव। -नवदुनिया

HighLights

  1. गौहर महल में चल रहा है दीपोत्सव मेला।
  2. हस्तशिल्प विकास निगम का है आयोजन।
  3. देशभर से कारीगर उत्पाद लेकर आए हैं।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। दीपावली से पूर्व पुराने शहर की ऐतिहासिक इमारतों में शुमार गौहर महल में दीपोत्सव मनाया गया। गौहर महल के दीवान-ए-खास में मोम के 2024 दीये एक साथ प्रज्ज्वलित होने से पूरा आंगन रोशनी से जगमगा उठा। चारों तरफ फैले प्रकाश से गौहर महल की सुंदरता देखते बन रही थी।

दीपोत्सव का यह आयोजन शनिवार की शाम को किया गया। इस दौरान गौहर महल में हस्तशिल्प प्रर्दशनी देखने और खरीदारी करने पहुंचे लोगों ने भी दीपोत्सव में उत्साहपूर्वक शिरकत की और रोशनी पर्व का आनंद उठाया।

naidunia_image

दीपोत्सव मेले में उमड़ रहे लोग

खास बात यह है कि दीपोत्सव मेले में आए शिल्पियों एवं विभिन्न कॉलेज के स्टूडेंट्स के समूह ने खास रंगोली तैयार की। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम की ओर से दीपोत्सव मेले का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश के विभिन्न अंचलों से आए कारीगर और शिल्पी अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं। यह सभी कारीगर न सिर्फ उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि प्रदर्शनी में आने वाले लोगों को अपनी इस ऐतिहासिक धरोहर का महत्व भी बता रहे हैं। इस दीपोत्सव प्रदर्शनी को देखने और खरीदारी करने रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। यह दीपोत्सव प्रदर्शनी 30 अक्टूबर तक चलेगी।

फिल्म अभिनेता आशीष विद्यार्थी ने की खरीदारी

जीटीबी काम्पलेक्स स्थित मृगनयनी एम्पोरियम में आयोजित साड़ी उत्सव में खरीददारी के लिए शनिवार दोपहर फिल्म अभिनेता आशीष विद्यार्थी पहुंचे। विद्यार्थी ने एम्पोरियम में न सिर्फ खरीददारी की, बल्कि प्रदेश की चंदेरी, महेश्वरी, भोपाली कला को करीब से समझा और उसकी प्रशंसा भी की। एम्पोरियम के प्रभारी अरविंद शर्मा ने आशीष विद्यार्थी को प्रदेश की हस्तकला की बारीकियों से परिचित कराया। खास बात यह है कि विद्यार्थी प्रदेश के हस्तकला से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने चंदेरी की साड़ी, बाग प्रिंट तथा बेल मेटल सहित भोपाली बटुए खरीदे।

Source link
#Deepawali #गहर #महल #म #बखर #दपतसव #क #छट #दय #क #रशन #स #जगमग #हआ #आगन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-deepawali-2024-the-splendor-of-deepotsav-spread-in-gauhar-mahal-the-courtyard-lit-up-with-the-light-of-2024-diyas-8357016