0

जालसाजी के आरोपों से घिरे बिल्डर कृपलानी व साथियों की जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

बिल्डर ने न तो सम्राट अशोक गृह निर्माण समिति मर्यादित की सदस्यता के दस्तावेज प्रस्तुत किया और न ही भवन अनुज्ञा की अनुमति। साथ ही उसने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के नक्शे में मौजूद कालोनी के मंदिर और पार्क की जमीन को भी बेच दिया था।

By prashant vyas

Publish Date: Sun, 27 Oct 2024 02:02:52 PM (IST)

Updated Date: Sun, 27 Oct 2024 02:02:52 PM (IST)

धोखाधड़ी को लेकर गिरफ्तारी (प्रतीकात्मक चित्र)

HighLights

  1. पुलिस में प्रकरण दर्ज। आरोपित बिल्डर व उसके साथियों की तलाश जारी।
  2. आरोपितों ने फर्जी दस्तावेजों से खरीदी थी सहकारी समिति की जमीन।
  3. बगैर भवन अनुज्ञा लिए उस जमीन पर फ्लैट बनाकर लोगों को बेच दिए।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। नियम विरुद्ध गृह निर्माण समिति मर्यादित की जमीन खरीदने और फिर बिना भवन अनुज्ञा की अनुमति से भवन बेचने वाला जालसाज बिल्डर ओमप्रकाश कृपलानी और जालसाजी में उसके अन्य साथी जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे। फरियादी राजकुमार पांडे की शिकायत के बाद शुक्रवार को कमलानगर थाना पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है पूरी जांच के बाद एफआइआर दर्ज हुई है। अब आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जाएगा।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि फरियादी की शिकायत की जांच हो चुकी है। इस जांच के दौरान बिल्डर ने न तो सम्राट अशोक गृह निर्माण समिति मर्यादित की सदस्यता के दस्तावेज प्रस्तुत किया और न ही भवन अनुज्ञा की अनुमति। साथ ही उसने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के नक्शे में मौजूद कालोनी के मंदिर और पार्क की जमीन को भी बेच दिया था। उसका भी कोई कानूनी स्पष्टीकरण बिल्डर के पास नहीं था। सभी आवश्यक दस्तावेजों और तथ्यों की जांच के बाद ही एफआइआर लिखी गई है। अब पुलिस ओमप्रकाश कृपलानी व उसके साथियों की तलाश कर रही है।

यह है मामला

आशिमा-असनानी बिल्डर्स के ओपी कृपलानी व उसके साथियों ने वर्ष 2000 में कोटरा सुल्तानाबाद स्थित सम्राट अशोक गृह निर्माण समिति के सदस्य नहीं होने के बाद भी अवैध तरीके से जमीन खरीदी थी। इसके लिए उसने फर्जी दस्तावेज तैयार करवाए थे। बाद में इसी जमीन पर उसने ऋषि परिसर आवासीय कालोनी बनाकर 17 फ्लैट बेच दिए। इस कालोनी में पार्क और सार्वजनिक उपयोग के लिए भी जमीन नहीं छोड़ी थी। इसके बाद भी उसने फर्जी दस्तावेज तैयार करवाए और बिना भवन अनुज्ञा की अनुमति लिए उन्हें बेच दिया था।

इस फर्जीवाड़े के खिलाफ प्रभावित लोगों ने कलेक्टर कार्यालय, तहसील कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई थी, वहां लंबी जांच चली। राजस्व प्रशासन की जांच और सबूतों के आधार पर पुलिस ने शुक्रवार को बिल्डर ओमप्रकाश कृपलानी, जया कृपलानी, विशन अशनानी, मनोज बुलचंदानी, लालजी शर्मा सहित अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में एफआइआर दर्ज की।

असनानी बिल्डर्स के धोखाधड़ी मामले में पुलिस की जांच पूरी हो चुकी है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा, ताकि न्यायिक प्रक्रिया शुरू हो सके।

– प्रियंका शुक्ला, डीसीपी, जोन-1

Source link
#जलसज #क #आरप #स #घर #बलडर #कपलन #व #सथय #क #जलद #ह #सकत #ह #गरफतर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-builder-kriplani-and-his-associates-who-are-facing-charges-of-fraud-may-be-arrested-soon-8357019