0

बांग्लादेश में हिंदुओं की रोजी-रोटी पर वार! मुस्लिम कट्टरपंथी दे रहे धमकी- नौकरी छोड़ों वरना मार देंगे

बांग्लादेश में हालात तख्तापलट के बाद से हिंदुओं के लिए गंभीर हो गए हैं। कट्टरपंथियों ने धमकी देकर उन्हें नौकरी छोड़ने पर मजबूर किया है। हाल ही में, असिस्टेंट प्रोफेसर रोंटू दास ने मौत की धमकियों के कारण इस्तीफा दिया। इसके अलावा, 91 हिंदू पुलिस कर्मियों को अनुशासनहीनता के आरोप में बर्खास्त किया गया है।

By Anurag Mishra

Publish Date: Sun, 27 Oct 2024 04:32:35 PM (IST)

Updated Date: Sun, 27 Oct 2024 04:32:35 PM (IST)

बांग्लादेश में हिंदुओं की रोजी-रोटी पर वार! मुस्लिम कट्टरपंथी दे रहे धमकी- नौकरी छोड़ों वरना मार देंगे
बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के साथ भेदभाव मामले बढ़े।

HighLights

  1. बांग्लादेश में तख्तापलट से हिंदुओं की स्थिति बिगड़ी है।
  2. मुस्लिम कट्टरपंथी धमकियों से इस्तीफा देने को मजबूर।
  3. सिस्टेंट प्रोफेसर रोंटू दास ने भेदभाव की शिकायत की।

एजेंसी, ढाका। बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद से हिंदुओं के लिए हालात खराब हो गए हैं। उनके लिए अपनी रोजी-रोटी को संभाल पाना मुश्किल होता जा रहा है। उनको मुस्लिम कट्टरपंथी धमकी देकर नौकरी छोड़ने पर मजबूर कर रहे हैं। वह कह रहे हैं कि नौकरी छोड़ो वरना मार डालेंगे।

तख्तापलट के बाद कट्टरपंथियों की ताकत में इजाफा

5 अगस्त को बांग्लादेश के राजनीतिक हालत पूरी तरह से बदल गए। वहां पर शेख हसीना की सरकार का तख्तापलट हो गया। उसके बाद नोबल शांति पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार की जिम्मेदारी सौंपी गई। उनके सत्ता संभालते ही मुस्लिम कट्टरपंथियों ने हिंदुओं को अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया। देश में अब धर्म के आधार पर अल्पसंख्यकों के साथ हिंसा और भेदभाव बढ़ रहा है।

मौत की धमकी देकर जबरन ले रहे इस्तीफा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक मामला चटगांव विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर रोंटू दास के साथ हुआ। उनको कथित तौर पर मुस्लिम कट्टरपंथियों की भीड़ ने नौकरी से इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया। मौत की धमकियों से परेशान होकर रोंटू दास ने असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी छोड़ दी। उन्होंने अपने त्याग पत्र में भेदभाव का जिक्र किया था। उनका यह पत्र काफी वायरल हुआ था।

हिंदू पुलिस कर्मियों को किया बर्खास्त

बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों के खिलाफ फैला यह भेदभाव केवल शिक्षण संस्थानों तक सीमित नहीं है। इसका शिकार पुलिस व्यवस्था से ज ुड़े लोग भी हो रहे हैं। शारदा पुलिस अकादमी से प्रशिक्षित 252 पुलिस सब-इंस्पेक्टरों को अनुशासनहीनता के आरोप में बर्खास्त कर दिया। इनमें से 91 हिंदू कर्मी थे।

हिंदुओं के खिलाफ दुश्मनी का बन रहा है माहौल

हिंदू समुदायों का दावा है कि नई सरकार में धर्म को देखकर भेदभाव किया जा रहा है। यह कोशिश की जा रही है कि देश में हिंदुओं के खिलाफ दुश्मनी का माहौल बनाया जाए। यही कारण है कि हिंदुओं को उनकी नौकरी से जबरन इस्तीफा दिलवाया जा रहा है।

Source link
#बगलदश #म #हदओ #क #रजरट #पर #वर #मसलम #कटटरपथ #द #रह #धमक #नकर #छड #वरन #मर #दग
https://www.naidunia.com/world-attacks-on-hindus-in-bangladesh-muslim-fundamentalists-are-threatening-hindus-to-leave-their-jobs-or-kill-them-8357029