0

गृह जिले में पदस्थ पुलिसकर्मियों को हटाएगी सरकार, ASI से लेकर DSP तक के अधिकारियों पर कार्रवाई

प्रदेश के गृह विभाग ने पुलिसकर्मियों के गृह जिलों में स्थानांतरण पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। सभी पुलिस इकाइयों को निर्देशित किया है कि भविष्य में कोई भी पुलिसकर्मी अपने गृह जिले में अटैच नहीं होगा। इसके अलावा विवादित पुलिसकर्मियों को फील्ड में वापस भेजने की योजना बनाई है।

By Anurag Mishra

Publish Date: Sun, 27 Oct 2024 07:17:17 PM (IST)

Updated Date: Sun, 27 Oct 2024 07:17:17 PM (IST)

गृह विभाग का महत्वपूर्ण निर्णय।

HighLights

  1. गृह विभाग ने पुलिसकर्मियों के गृह जिलों में अटैचमेंट रोका।
  2. मुख्य सचिव ने अधिकारियों के अटैचमेंट हटाने का निर्देश
  3. विवादित पुलिसकर्मियों को फील्ड में भेजने की योजना बनाई।

राज्य ब्यूरो, नईदुनिया, भोपाल। प्रदेश के गृह विभाग ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिसमें पुलिसकर्मियों के गृह जिलों में स्थानांतरण पर रोक लगाने का आदेश दिया है। पुलिस मुख्यालय ने सभी इकाइयों को यह निर्देश जारी किया है कि भविष्य में कोई भी पुलिसकर्मी अपने गृह जिले में अटैच नहीं किया जाएगा।

गृह विभाग का नया निर्देश

प्रदेश के गृह विभाग ने पुलिसकर्मियों के गृह जिलों में स्थानांतरण पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस इकाइयों को निर्देश जारी किया है। हाल के वर्षों में यह देखा गया है कि पुलिसकर्मियों को अक्सर उनके गृह जिले में अटैच किया जा रहा है, जो उचित नहीं माना गया।

अटैचमेंट की समस्या

गृह विभाग ने स्पष्ट किया है कि भविष्य में किसी भी पुलिसकर्मी का उनके गृह जिले में स्थानांतरण या अटैचमेंट नहीं किया जाएगा। विभाग में अन्य स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति के लिए लगातार आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, जिससे यह समस्या और बढ़ गई है।

अधिकारियों का बदलाव

मुख्य सचिव अनुराग जैन ने हाल ही में आयोजित बैठक में कहा कि अधिकारियों को अटैचमेंट से हटाया जाए। लंबे समय से एक ही स्थान पर पदस्थ पुलिसकर्मियों, जिसमें एएसआई से लेकर डीएसपी स्तर के अधिकारी शामिल हैं। इन सभी को स्थानांतरित किया जाएगा।

फील्ड में लौटेंगे विवादित पुलिसकर्मी

गृह विभाग में कुछ पुलिसकर्मी ऐसे भी हैं जो कार्यालय में बाबूगिरी कर रहे हैं। इन विवादित पुलिसकर्मियों को फील्ड में भेजने की तैयारी है, खासकर उन पर जो बंदूक के लाइसेंस और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों का संचालन कर रहे हैं। इस कदम से विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार की उम्मीद है।

Source link
#गह #जल #म #पदसथ #पलसकरमय #क #हटएग #सरकर #ASI #स #लकर #DSP #तक #क #अधकरय #पर #कररवई
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-news-bhoapl-government-will-remove-policemen-posted-in-home-district-action-will-be-taken-against-officers-from-asi-to-dsp-8357048