0

जीजी फ्लाईओवर: गणेश मंदिर के पास नया ट्रैफिक प्लान शुरू – Bhopal News

गणेश मंदिर से गायत्री मंदिर और वल्लभ भवन तक निर्माणाधीन जीजी फ्लाईओवर के उद्घाटन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस फ्लाईओवर से ट्रैफिक शुरू होने पर सावरकर सेतु और जीजी फ्लाईओवर के ट्रैफिक को आमने-सामने आने से रोकने और दस नंबर से एमपी नगर की ओर जाने वाल

.

स्पीड कम करने के लिए ट्रांसफर बार मैकिंग लगाए जाएंगे। अभी यहां रोड साइनेज लगाने का काम भी बाकी है। ट्रैफिक में हुए बदलाव और रोड साइनेज नहीं लगने से वाहन चालक अभी यहां भ्रमित हो रहे हैं। बदलाव के तहत अरेरा कॉलोनी से होशंगाबाद रोड जाने वाले वाहनों को गणेश मंदिर के पास से पहले राइट टर्न लेना होगा, इसके बाद वे नर्मदा हास्पिटल के पास आकर यू टर्न लेंगे।

अभी ये वाहन गणेश मंदिर से राइट टर्न लेकर सावरकर सेतु पर चले जाते हैं। यह व्यवस्था बंद हो जाएगी। पूरा प्लान इस तरह से बनाया गया है कि कोई ट्रैफिक आमने-सामने न आए।

  • 80 फीसदी ट्रैफिक होशंगाबाद रोड से एमपी नगर की ओर का
  • 20 फीसदी ट्रैफिक एमपी नगर से 10 नंबर की ओर जाने वालों का

अब दोनों ओर से इस तरह चलाया जाएगा ट्रैफिक

एमपी नगर से सावरकर सेतु जाने वाले वाहनों को अब आरकेएमपी के पास मेट्रो के आखिरी पिलर के पास एक रोड डिवाइडर के सहारे गणेश मंदिर के पास तक जाना होगा। यहां से यह वाहन सावरकर सेतु पर जाएंगे। सावरकर सेतु से जीजी फ्लाईओवर तो सीधे जा सकेंगे, लेकिन जिन्हें एमपी नगर आना है वे जीजी फ्लाईओवर के पास से मेट्रो के आखिरी पिलर तक आएंगे। सावरकर सेतु और जीजी फ्लाईओवर के मर्जिंग पॉइंट से पहले अलग आकार के ट्रांसफर बार मैकिंग लगाए जा रहे हैं। ताकि दोनों ओर स्पीड से आने वाले वाहनों की गति 30 तक सीमित हो जाए।

80 फीसदी ट्रैफिक सीधे आने-जाने वालों का-जीजी फ्लाईओवर के लिए ट्रैफिक प्लान बना रहे मैनिट के ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्ट एक्सपर्ट डॉ. सिद्धार्थ रोकड़े ने बताया कि 80 फीसदी ट्रैफिक होशंगाबाद रोड से एमपी नगर आने-जाने वालों का है। बीस प्रतिशत ट्रैफिक एमपी नगर से 10 नंबर आने-जाने वालों का है। मैनिट ने प्लान तैयार करने से पहले इसका डिटेल ग्राउंड सर्वे किया है। इसमें से 60 फीसदी ट्रैफिक फ्लाईओवर के ऊपर से निकलेगा।

फ्लाईओवर के तीनों एंड पर किया बदलाव-रोकड़े ने बताया कि ट्रैफिक प्लान तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। गणेश मंदिर के साथ ही गायत्री मंदिर और वल्लभ भवन यानी फ्लाईओवर के तीनों एंड पर ट्रैफिक में बदलाव किए जा रहे हैं। इसके लिए ड्राइंग बनाकर प्रस्ताव तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। अगले सप्ताह तक यह प्लान पूरी तरह तैयार हो जाएगा।

15 नवंबर तक शुरू हो सकता है फ्लाईओवर-जीजी फ्लाईओवर के 15 नवंबर तक शुरू होने की संभावना है। गायत्री मंदिर के पास आरई वॉल बनाने का काम अंतिम चरण में है। शेष कामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Source link
#जज #फलईओवर #गणश #मदर #क #पस #नय #टरफक #पलन #शर #Bhopal #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/bhopal/news/new-traffic-plan-started-near-ganesh-temple-133875324.html