0

दतिया पुलिस ने जाम से निजात दिलाने तैयार किया प्लान: टाउनहॉल से किला चौक तक व्हीकल फ्री जोन; धनतेरस से दीपावली तक रहेगी ऐसी व्यवस्था – datia News

दतिया में धनतेरस से दीपावली तक बदली ट्रैफिक व्यवस्था।

दतिया में दीपावली पर्व पर शहर में लोगो को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए यातायात पुलिस ने प्लान तैयार किया है। जिसमें टाउन हॉल से किला चौक तक का पूरा क्षेत्र व्हीकल फ्री जौन रहेगा। इस बीच तीन पहिया और चार पहिया वाहन तो दूर, दो पहिया वाह

.

शहर में ट्रैफिक पाइंटों की संख्या बढ़ाकर 10 की गई है। इन स्थानों पर अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। यह पूरी कवायद बाजार में खरीददारी करने आने वाले लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए की गई है। यह व्यवस्था मंगलवार को धनतेरश पर्व से लेकर दीपावली पर्व तक रहेगी।

मालूम हो कि, दीपावली त्योहार पर बाजार में खरीददारी करने आने वालों की भीड़ बढ़ जाती है। बाजार में जगह-जगह फुटपाथ पर साज-सज्जा की दुकानें लग जाती हैं। इसके अलावा मुख्य बाजार में दुकानदारों द्वारा सामान सड़क पर रख लिया जाता है, जिससे सड़कें संकरी हो जाती हैं। भीड़ बढ़ते ही बाजार में ट्रैफिक जाम की समस्या आम हो जाती है, जिसको लेकर ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ जाती है। जिस समस्या से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने विशेष प्लान तैयार किया है।

वाहन पार्क कर, पैदल जाना होगा

शहर का मुख्य बाजार टाउन हॉल से शुरू होता है और किला चौक पर खत्म। करीब एक किमी लंबे इस बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ रहती है और यहीं सबसे ज्यादा जाम की स्थित बनती है। इसलिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा दीपावली पर टाउन हॉल से किला चौक तक के बीच को वाहन फ्री जोन घोषित किया है।

टाउन हॉल से दो पहिया समेत सभी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। पटवा तिराहा और किला चौक पर भी स्टोपर लगाकर वाहनों का प्रवेश बंद किया जाएगा। लोगों को अपने वाहन बाहर पार्क करने होंगे और बाजार के अंदर पैदल ही जाना होगा।

अभी बनती है जाम की स्थिति।

यहां लगेंगे ट्रैफिक पॉइंट

पुलिस के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिस द्वारा राजगढ़ चौराहा, भैरव मंदिर, तिगैलिया, टाउनहाल, पटवा तिराहा, तलैया मोहल्ला, किला चौक, सब्जी मंडी और रिछरा फाटक पर पॉइंट लगाए जाएंगे। इन पॉइंटों पर एक-एक ट्रैफिक कर्मचारी के अलावा अतिरिक्त पुलिस कर्मी भी तैनात रहेंगे। ये पुलिस कर्मी पुलिस लाइन से लगाए जाएंगे। किला चौक पर एक पुलिस अधिकारी भी तैनात रहेगा। बाजार जाने के लिए राजगढ़ चौराहा से वाहन बीएसएनएल एक्सचेंज, मुड़ियन का कुआं, गोविंद गंज होते हुए टाउनहॉल पहुंचेंगे।

टाउन हॉल से भटियारा मोहल्ला, तलैया मोहल्ला, सब्जी मंडी, किला चौक तक पहुंच सकेंगे। इसी तरह किला चौक से बाहर निकलने के लिए दारूगर की पुलिया, तिगैलिया, गांधी रोड होते हुए राजगढ़ चौराहा पहुंचना होगा। सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक यानी बाजार बंद होने तक यह व्यवस्था रहेगी।यातायात प्रभारी नईम खान ने बताया कि, आगामी दीपावली पर्व को लेकर बाजारों में लोग खरीददारी के लिए पहुंचते है। बाजारों में लोगो को भिड़ अधिक होती है। जिस कारण जम की स्थिति बनती है। जाम की स्थिति निर्मित न हो इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर प्लान तैयार किया गया है। जिसमें टाउन हॉल से किला चौक तक के इलाके को व्हीकल फ्री जौन किया गया है। यह व्यवस्था धनतेरस से दीपावली तक रहेगी।

Source link
#दतय #पलस #न #जम #स #नजत #दलन #तयर #कय #पलन #टउनहल #स #कल #चक #तक #वहकल #फर #जन #धनतरस #स #दपवल #तक #रहग #ऐस #वयवसथ #datia #News
https://www.bhaskar.com/local/mp/datia/news/datia-police-prepared-a-plan-to-get-rid-of-traffic-jam-133876383.html