0

शिंजो आबे की पार्टी 15 साल बाद बहुमत से चूकी: जापान में किसी को बहुमत नहीं, PM इशिबा बोले- हार के बाद भी पद पर रहूंगा

टोक्यो11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
जापान में LDP पार्टी के अध्यक्ष शिगेरू इशिबा ने हार की जिम्मेदारी ली है। - Dainik Bhaskar

जापान में LDP पार्टी के अध्यक्ष शिगेरू इशिबा ने हार की जिम्मेदारी ली है।

जापान में सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) गठंबधन को संसद में बहुमत नहीं मिल पाया है। शिंजो आबे की पार्टी LDP को सिर्फ 191 सीटें मिली हैं और उसे 65 सीटों का नुकसान हुआ है। पिछले 15 साल में पार्टी का यह सबसे खराब रिजल्ट है। LDP और उसकी सहयोगी पार्टी कोमिटो को कुलमिलाकर 215 सीटें मिली हैं।

सरकार चलाने के लिए गठबंधन को 233 सीटें हासिल करनी होंगी। जापान के प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा ने पिछले महीने पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव जीता था जिसके बाद वे देश के प्रधानमंत्री बने थे। इसके बाद इशिबा ने चुनाव कराने का ऐलान किया था।

चुनाव परिणाम के बाद जापानी PM ने कहा कि चुनाव परिणाम उनके पक्ष में नहीं आए हैं। जनता ने कठोर फैसला सुनाया है। वे विनम्रता से इसे स्वीकार कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल वे किसी और दल को जोड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

चुनाव से पहले जापानी मीडिया में दावा किया जा रहा था कि LDP को अगर बहुमत नहीं मिला तो PM इशिबा पद छोड़ सकते हैं। अगर ऐसा होता तो वे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे कम समय तक प्रधानमंत्री बनने वाले शख्स बन जाते। हालांकि इशिबा ने कहा कि वे पद पर बने रहेंगे।

भ्रष्टाचार के खुलासे का नुकसान हुआ 2009 के बाद यह पहली बार है जब LDP को बहुमत नहीं मिला है। BBC के मुताबिक बहुमत हासिल नहीं करने के पीछे LDP नेताओं का कई घोटाले में घिरा होना है। यही वजह है कि LDP की लोकप्रियता में लगातार गिरावट आई है। इस साल की शुरुआत में LDP की अप्रूवल रेटिंग 20% से कम हो गई थी।

क्या थे भ्रष्टाचार के आरोप LDP की पार्टी के सांसदों पर आरोप लगा कि उन्होंने पार्टी को मिले राजनीतिक चंदे का पैसा हड़प लिया। उन्होंने अकाउंट में हेराफेरी कर पार्टी का पैसा खुद के अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया। मामले का खुलासा होने के बाद PM किशिदा ने कई कैबिनेट मंत्रियों और अन्य लोगों को पद से हटा दिया था।

हालांकि इससे जनता का गुस्सा शांत नहीं हुआ। इस वजह से फुमियो किशिदा को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

LDP की सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी जापान की संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी (CDP) ने बेहतर प्रदर्शन कर के दिखाया। CDP नेता योशिहिको नोडा ने कहा कि वह मौजूदा सरकार को हटाने के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। CDP गठबंधन के पास फिलहाल 163 सीटें हैं और वे सरकार बनाने से बहुत दूर हैं।

रिकॉर्ड संख्या में जीतीं महिला उम्मीदवार NHK न्यूज के मुताबिक इस बार जापान में रिकॉर्ड मतों से महिलाएं सांसद बनने में सफल हुई हैं। 465 सीटों वाले सदन में इस बार 73 महिलाओं ने जीत हासिल की। 2021 के चुनाव में सिर्फ 45 महिलाएं चुनाव जीत पाई थीं।

…………………………………………

जापान से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें…

जापान में शिगेरू इशिबा बनेंगे अगले प्रधानमंत्री:पार्टी अध्यक्ष का चुनाव जीता; चीन से निपटने के लिए एशिया में NATO बनाना चाहते हैं इशिबा

जापान में रक्षा मंत्री रह चुके शिगेरू इशिबा देश के नए प्रधानमंत्री बन गए। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक शुक्रवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की। दरअसल, जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही प्रधानमंत्री चुना जाता है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Source link
#शज #आब #क #परट #सल #बद #बहमत #स #चक #जपन #म #कस #क #बहमत #नह #इशब #बल #हर #क #बद #भ #पद #पर #रहग
https://www.bhaskar.com/international/news/japan-election-results-2024-update-liberal-democratic-party-133876844.html