0

मोदी का वडोदरा में स्पेनिश PM के साथ रोड शो: एयरक्राफ्ट प्लांट का उद्घाटन किया, भारत में बनेगी C-295, स्पेन करेगा मदद

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
वडोदरा में सोमवार को रोड शो में लोगों का अभिवादन करते पीएम मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज। - Dainik Bhaskar

वडोदरा में सोमवार को रोड शो में लोगों का अभिवादन करते पीएम मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज रविवार रात भारत दौरे पर पहुंचे। उन्होंने सोमवार को PM मोदी के साथ वडोदरा एयरपोर्ट से टाटा के प्लांट तक करीब पौने 3 किमी का रोड शो किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने C-295 एयरक्राफ्ट के निर्माण के लिए टाटा एयरबस की असेंबली यूनिट का उद्घाटन किया।

C-295 कार्यक्रम के तहत कुल 56 विमान हैं, जिनमें से 16 स्पेन से सीधे एयरबस की ओर से डिलीवर किए जा रहे हैं। बाकी 40 भारत में बनाए जाने हैं। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड इन 40 विमानों को भारत में बनाएगा। स्पेन मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेनिंग और लॉजिस्टिक्स में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री सांचेज की यह पहली भारत यात्रा है। उनकी पत्नी बेगोना गोमेज भी भारत आई हैं। स्पेन के किसी भी PM का यह 18 साल बाद भारत दौरा है। इससे पहले जुलाई 2006 में स्पेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जोस लुईस ने भारत की यात्रा की थी।

वडोदरा में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी PM सांचेज के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी होगी।

PM मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में एयरबस असेंबली का उद्घाटन किया।

PM मोदी और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने वडोदरा में एयरबस असेंबली का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री मोदी और स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज वडोदरा में रोड शो कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और स्पेन के पीएम पेड्रो सांचेज वडोदरा में रोड शो कर रहे हैं।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज रविवार की रात गुजरात के वडोदरा पहुंचे। उनका विमान वडोदरा हवाई अड्डे पर रात करीब 1:30 बजे उतरा। यहां ढोल-नगाड़े से उनका स्वागत किया गया।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज रविवार की रात गुजरात के वडोदरा पहुंचे। उनका विमान वडोदरा हवाई अड्डे पर रात करीब 1:30 बजे उतरा। यहां ढोल-नगाड़े से उनका स्वागत किया गया।

वडोदरा के शाही पैलेस में होगा लंच एयरक्राफ्ट फैसिलिटी का उद्घाटन करने के बाद PM मोदी और PM सांचेज वडोदरा के शाही लक्ष्मी विलास पैलेस पहुंचेंगे। यहां दोनों नेता यूजिनी (कुलीन) हॉल में लंच करेंगे। पैलेस में शास्त्रीय संगीत की धुनों के बीच कांसे की थाली में गुजराती, पंजाबी और स्पेनिश भोजन परोसा जाएगा।

लक्ष्मी विलास पैलेस जाने के दौरान उनके रूट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसके लिए 15 मंच बनाए गए हैं। इन मंचों पर गुजरात का विश्व प्रसिद्ध दांडिया, आदिवासी नृत्य, महाराष्ट्र का लावणी संगीत-नृत्य, राजस्थान का कालबेलिया, केरल का कुचिपुड़ी आदि का परफोर्मेंस होगा।

पैलेस पहुंचने पर दोनों नेताओं के बीच दरबार हॉल में मीटिंग होगी।

पैलेस पहुंचने पर दोनों नेताओं के बीच दरबार हॉल में मीटिंग होगी।

मुंबई में स्पेन इंडिया फोरम को संबोधित करेंगे सांचेज

स्पेनिश PM सांचेज वडोदरा के बाद मुंबई का दौरा करेंगे। यहां वे व्यापार और उद्योग जगत के प्रमुख लीडर्स, थिंक टैंक और फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान वे फिल्म स्टूडियो का दौरा करेंगे।

इसके अलावा PM सांचेज स्पेन-इंडिया काउंसिल फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की चौथी स्पेन-इंडिया फोरम में शामिल होंगे। जहां वे फोरम को संबोधित भी करेंगे।

22 हजार करोड़ में हुई C-295 एयरक्राफ्ट डील प्रधानमंत्री मोदी ने C-295 एयरक्राफ्ट की फाइनल असेंबली लाइन (FAL) प्लांट की नींव अक्टूबर 2022 में रखी थी। इसके लिए भारत सरकार ने सितंबर 2021 में स्पेन की एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ 56 C-295 एयरक्राफ्ट के लिए 21,935 करोड़ रूपए में डील साइन की थी।

इसके मुताबिक 56 में से 40 एयरक्राफ्ट बनाने के लिए टाटा एडवांस लिमिटेड और एयरबस के बीच करार हुआ था। बाकी 16 एयरक्राफ्ट स्पेन से रेडी-टू-फ्लाई कंडीशन में भारत आने हैं। इसके लिए अगस्त 2025 की डेडलाइन रखी गई है। इसके तहत पहला एयरक्राफ्ट सितंबर 2023 में भारत आ भी चुका है।

उद्घाटन से पहले प्लांट के अधिकारियों ने बताया कि भारत में पहला C-295 एयरक्राफ्ट सिंतबर 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। बाकी 39 एयरक्राफ्ट 2031 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। इन्हें मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है।

एयरक्राफ्ट C-295 की खासियत

  • ये एयरक्राफ्ट शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक ये एयरक्राफ्ट 320 मीटर की दूरी में ही टेक-ऑफ कर सकता है। वहीं, लैंडिंग के लिए 670 मीटर की लंबाई काफी है। यानी लद्दाख, कश्मीर, असम और सिक्किम जैसे पहाड़ी इलाकों में ऑपरेशन में ये एयरक्राफ्ट मददगार साबित होगा।
  • एयरक्राफ्ट अपने साथ 7,050 किलोग्राम का पेलोड उठा सकता है। एक बार में अपने साथ 71 सैनिक, 44 पैराट्रूपर्स, 24 स्ट्रेचर या 5 कार्गो पैलेट को ले जा सकता है।
  • लगातार 11 घंटे तक उड़ान भर सकता है। 2 लोगों के क्रू केबिन में टचस्क्रीन कंट्रोल के साथ स्मार्ट कंट्रोल सिस्टम भी है।
  • C-295MW ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में पीछे रैम्प डोर है, जो सैनिकों या सामान की तेजी से लोडिंग और ड्रॉपिंग के लिए बना है।
  • एयरक्राफ्ट में 2 प्रैट एंड व्हिटनी PW127 टर्बोट्रूप इंजन लगे हुए हैं। इन सभी प्लेन को स्वदेश निर्मित इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूइट से लैस किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Source link
#मद #क #वडदर #म #सपनश #क #सथ #रड #श #एयरकरफट #पलट #क #उदघटन #कय #भरत #म #बनग #C295 #सपन #करग #मदद
https://www.bhaskar.com/international/news/spanish-prime-minister-arrives-in-india-on-a-3-day-visit-133875751.html