0

Agniveer Recruitment: प्रदेश के 10 जिलों के अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा सागर में कराने की तैयारी

ग्वालियर के अग्निवीर भर्ती की शारीरिक परीक्षा अब सागर में होगी, क्योंकि ग्वालियर में अनुमति निरस्त हो गई। इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान का निरीक्षण किया है। स्वीकृति मिलने पर दिसंबर में परीक्षा संपन्न होगी। चयनित अभ्यर्थी अगले साल ट्रेनिंग पर रवाना होंगे।

By Anurag Mishra

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 08:44:40 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 08:44:40 PM (IST)

अग्निवारी परीक्षा की भर्ती।

HighLights

  1. ग्वालियर में अग्निवीर परीक्षा की अनुमति अचानक निरस्त।
  2. सागर में इंदिरा गांधी कॉलेज का मैदान चयनित किया।
  3. लिखित स्वीकृति मिलने पर दिसंबर में परीक्षा होगी।

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। ग्वालियर सहित प्रदेश के 10 जिलों के अग्निवीर भर्ती के अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षा अब सागर में संभावित है। ग्वालियर के दिव्यांग खेल स्टेडियम में अगस्त माह में ही भर्ती होनी थी, लेकिन अचानक सामाजिक न्याय विभाग द्वारा अनुमति निरस्त कर दी गई। इसके चलते शारीरिक परीक्षा टल गई थी।

ग्वालियर में और भी मैदान सेना ने देखे, लेकिन पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने रुचि नहीं दिखाई। इसके चलते अब ग्वालियर में शारीरिक परीक्षा नहीं होगी। उसके बाद सागर में इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज का मैदान का सेना के अधिकारियों ने जायजा लिया। यहां परीक्षा आयोजित कराने के लिए सागर में कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक हो गई है। जल्द ही इस पर निर्णय हो सकता है।

सेना के अधिकारियों ने कहा कि बैठक में अधिकारियों ने स्वीकृति दी है। अब लिखित स्वीकृति का इंतजार है। अगर, स्वीकृति आ जाती है तो दिसंबर माह में शारीरिक परीक्षा संपन्न हो जाएगी।

बता दें कि ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, सागर, दमोह, निवाड़ी, पन्ना के करीब साढ़े नौ हजार अभ्यर्थी भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। अब इनकी शारीरिक परीक्षा और मनोवैज्ञानिक परीक्षण होना है। शारीरिक परीक्षा स्थल निर्धारित न होने से अब तक शारीरिक परीक्षा नहीं हो सकी।

अगले साल ही ट्रेनिंग पर रवाना होंगे चयनित अभ्यर्थी

दिसंबर माह में शारीरिक परीक्षा संपन्न होने के बाद भी चयनित अभ्यर्थी अब अगले साल ही ट्रेनिंग पर रवाना हो सकेंगे। अगर, शारीरिक परीक्षा अगस्त में संपन्न हो जाती तो इसी साल अभ्यर्थी ट्रेनिंग पर रवाना हो जाते।

दो माह तैयारियों के लिए जरूरी, इसलिए अनुमति

इसी माह मिले सेना के अधिकारियों का कहना है कि शारीरिक परीक्षा के लिए दो माह तैयारी में लगेंगे, इसलिए इसी माह अगर अनुमति मिल जाएगी तो तैयारी शुरू कर दी जाएगी। दिसंबर में शारीरिक परीक्षा संपन्न हो जाएगी।

Source link
#Agniveer #Recruitment #परदश #क #जल #क #अभयरथय #क #शररक #परकष #सगर #म #करन #क #तयर
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-agniveer-recruitment-preparation-to-conduct-physical-examination-of-candidates-from-10-districts-of-the-state-in-sagar-8356673