0

Axiom Space Mission : भारत के शुभांशु शुक्ला के साथ अंतरिक्ष में जाएंगे ये 3 एस्‍ट्रोनॉट, जानें डिटेल

Axiom Space Mission : एक्सिओम स्पेस ने अपने चौथे कमर्शल ह्यूमन स्‍पेसफ्लाइट मिशन का ऐलान कर दिया है। भारत की ओर से शुभांशु शुक्ला इस मिशन का हिस्‍सा होंगे। कुछ दिन पहले ही सरकार की ओर से यह ऐलान किया गया था। शुभांशु, (Who is Shubhanshu Shukla) भारतीय वायुसेना में ग्रुप कैप्‍टन हैं। वह एक्सिओम स्पेस के मिशन का हिस्‍सा बनकर इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) में पहुंचेंगे। शुभांशु के साथ जो अंतरिक्ष यात्री उड़ान भरेंगे, उनकी डिटेल भी सामने आई है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, नासा की पूर्व अंतरिक्ष यात्री ‘पेगी व्हिटसन’ (Peggy Whitson) मिशन की कमांडर होंगी। उनके अलावा तीन इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉट्स को मिशन का हिस्‍सा बनाया गया है। इनमें भारत के शुभांशु शुक्ला, यूरोपीय स्‍पेस एजेंसी (ESA) के पोलिश मिशन एक्‍सपर्ट स्लावोज उज्‍नान्स्की (Sławosz Uznański) और हंगरी के मिशन एक्‍सपर्ट टिबोर कापू (Tibor Kapu) शामिल हैं। यह पहली बार होगा जब 40 साल में कोई पोलिश अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में जाएगा।

मिशन का मकसद साइंटिफ‍िक रिसर्च को बढ़ाना, ऑर्बिटल आउटपोस्‍ट पर टेक्‍नॉलजी का प्रदर्शन करना और स्‍पेस में कमर्शलाइजेशन को बढ़ाना है। एक्सि‍ओम स्‍पेस का कहना है कि ESA के साथ यह उसकी दूसरी उड़ान होगी जबकि भारत और हंगरी के साथ वह पहली बार स्‍पेस के मकसदों को पूरा करेगी। 

मिशन कमांडर ‘पेगी व्हिटसन’ की यह पांचवीं अंतरिक्ष उड़ान होगी। एक्सिओम स्‍पेस के साथ वह दूसरी बार अंतरिक्ष में जाएंगी। मिशन की लॉन्‍च डेट अभी कन्‍फर्म नहीं है। माना जा रहा है कि अक्‍टूबर के बाद कभी भी यह मिशन उड़ान भर सकता है।  
 

कौन हैं शुभांशु शुक्‍ला? 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शुभांशु शुक्‍ला उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले हैं। वह नेशनल डिफेंस अकैडमी के स्‍टूडेंट रहे हैं। साल 2006 में वह एयरफोर्स की कॉम्‍बैट विंग में नियुक्‍त हुए थे। उनके पास 2 हजार घंटों से ज्‍यादा की उड़ान का अनुभव है। अब वह भारत का प्रतिनिध‍ित्‍व अंतरिक्ष में करेंगे। 
 

Source link
#Axiom #Space #Mission #भरत #क #शभश #शकल #क #सथ #अतरकष #म #जएग #य #एसटरनट #जन #डटल
2024-08-07 07:10:46
[source_url_encoded