0

Bhopal Property Rats: दीपावली के बाद भोपाल में 300 स्थानों पर महंगी हो सकती है प्रॉपर्टी

शहर के किन स्थानों पर अधिक दामों में प्रॉपर्टी की ज्यादा खरीद-फरोख्त की जा रही है, इसका पता लगाने के लिए एआई की मदद ली जाएगी। इन्हीं स्थानों को प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा। उप जिला मूल्याकंन और जिला मूल्यांकन में सहमति के बाद नई दरें एक जनवरी से लागू कर दी जाएंगी।

By Madanmohan malviya

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 01:51:23 PM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 02:05:06 PM (IST)

प्रॉपर्टी की खरीदफरोख्त (प्रतीकात्मक चित्र)

HighLights

  1. 1294 स्थानों पर प्रॉपर्टी की जमकर हुई खरीद-फरोख्त।
  2. नई कलेक्टर गाइडलाइन तैयार की प्रशासन की योजना।
  3. कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश।

नवदुनिया प्रतिनिधि,भोपाल(Bhopal Property Rats )। भोपाल शहर में बीते छह महीने में एक हजार 294 स्थानों पर जमकर प्रॉपर्टी की खरीद -फरोख्त की गई है। इनमें से 300 स्थान ऐसे हैं, जहां वर्तमान दरों से अधिक दरों पर रजिस्ट्रियां हुई हैं। ऐसे में अब जिला प्रशासन और पंजीयन विभाग ने इन स्थानों पर प्रॉपर्टी की दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है। संभवत : दीपावली के बाद यहां प्रॉपर्टी महंगी हो सकती है और इसके लिए किसी भी तरह की कोई दावे-आपत्ति भी नहीं लिए जाएंगे।

इस संबंध में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने गुरुवार को वरिष्ठ जिला पंजीयक मुकेश श्रीवास्तव, स्वप्नेश शर्मा सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक ली और उन्हें नई कलेक्टर गाइडलाइन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राजधानी भोपाल सहित प्रमुख जिलों में प्रॉपर्टी की जमकर खरीद-फरोख्त के चलते पिछले दिनों तीन-तीन महीने में प्रॉपर्टी की दरें तय करने के निर्देश दिए थे।

एआई से किया जाएगा सर्वे

naidunia_image

अधिकारियों ने बताया कि शहर के किन स्थानों पर अधिक दामों में प्रॉपर्टी की ज्यादा खरीद-फरोख्त की जा रही है, इसका पता लगाने के लिए एआई की मदद ली जाएगी। इससे यह पता चल सकेगा कि किन क्षेत्रों में अधिक दामों पर जमकर प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त की जा रही है। इन्हीं स्थानों को प्रस्ताव में शामिल किया जाएगा।

उप जिला मूल्याकंन और जिला मूल्यांकन में सहमति के बाद नई दरें एक जनवरी से लागू कर दी जाएंगी। जिले में प्रॉपर्टी की बढ़ती खरीद-फरोख्त के चलते हर तीन महीने यानि अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी में दरें दोबारा से बढ़ाई जाएंगी। ऐसे में एक स्थान पर तीन-तीन महीनों की खरीद-फरोख्त का असर प्रॉपर्टी के दामों पर पड़ेगा।

यहां बढ़ सकते हैं प्रॉपर्टी के दाम

naidunia_image

एआई की मदद से पंजीयन के पोर्टल के बीते छह महीने के डेटा का विश्लेषण किया जा रहा है। क्षेत्रीय स्थान, मेट्रो रूट, प्रमुख सरकारी परियोजनाएं और बस स्टैंड के आसपास की प्रॉपर्टी का मूल्यांकन एआई मॉडल से किया गया है। कोलार सिक्सलेन की वजह से गोल जोड़, थुआखेड़ा से लेकर कजलीखेड़ा तक बदलाव होगा। चूनाभट्टी से नेहरू नगर, कोटरा, वैशाली नगर में भी दरें बदलेंगी।

सलैया से बगली के बीच, बैरागढ़ रेलवे लाइन के आसपास, सनखेड़ी, हिनोतिया आलम, बरखेड़ा नाथू, कलखेड़ा, सेवनियां गोंड से लेकर इंद्रपुरी से अयोध्या बायपास और यहां से आशाराम तिराहा तक प्रस्तावित बायपास से 100 मीटर तक की दरों में बदलाव प्रस्तावित किया जाएगा।

हुई थी 25 से 95 प्रतिशत वृद्धि

अप्रैल 2024 में नई गाइडलाइन लागू की थी, जिसमें कोलार, सलैया, अयोध्या बाइपास और मिसरोद में 25 से लेकर 94 प्रतिशत तक दाम बढ़ाए गए थे। सबसे ज्यादा मिसरोद के कोरल वुड्स के मुख्य मार्ग पर प्रति वर्ग मीटर 94 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। यहां रहवासी प्लाट की कीमत 44 हजार रुपये वर्ग मीटर से बढ़ाकर 70 हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर किया गया।

दाम नए सिरे से तय किए जाएंगे

गाइडलाइन हमारे नियमित कार्य का हिस्सा है। हमारी टीम नई तकनीकी का उपयोग कर इसके लिए लगातार काम करती है। शासन की मंशा के अनुसार हम गाइडलाइन को लेकर काम कर रहे हैं। प्रापर्टी के दाम नए सिरे से तय किए जाएंगे।– कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर, भोपाल

Source link
#Bhopal #Property #Rats #दपवल #क #बद #भपल #म #सथन #पर #महग #ह #सकत #ह #परपरट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-after-diwali-property-may-become-expensive-at-300-places-in-bhopal-8356774