0

BSNL को पिछले 3 महीनों में मिले लाखों नए सब्सक्राइबर्स, अगले वर्ष 5G नेटवर्क होगा लॉन्च

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने पिछली तिमाही के प्रत्येक महीने में नए सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं। टेलीकॉम मिनिस्टर Jyotiraditya Scindia ने बताया कि पिछले तिमाही में कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 60 लाख तक बढ़ी है। पिछले दो वर्षों से BSNL ऑपरेटिंग प्रॉफिट भी हासिल कर रही है। 

सिंधिया ने एक कार्यक्रम में कहा कि देश के दूरदराज के गांवों में भी BSNL की टेलीफोन सर्विस उपलब्ध है। यह नेटवर्क अपग्रेड के साथ अपनी सर्विसेज में सुधार कर रही है। सिंधिया का कहना था, “किसी अन्य कंपनी से इक्विपमेंट लेकर अपना नेटवर्क तैयार करना बहुत आसान है। इसे मैं पूरी तरह समझता हूं क्योंकि आपका बिजनेस इक्विपमेंट बनाने का नहीं है। आपका बिजनेस सर्विस उपलब्ध कराने से जुड़ा है। BSNL ने मुश्किल रास्ता चुना है। हम भारतीय इक्विपमेंट बना रहे हैं। इन इक्विपमेंट पर अपने प्रत्येक सब्सक्राइबर को हम 4G सर्विस उपलब्ध कराएंगे।” उन्होंने बताया कि MTNL के कामकाज को BSNL ने अपने नियंत्रण में लिया है। 

BSNL ने SIM कार्ड को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए ATM के जैसी मशीनें लगाने की तैयारी की है। पिछले सप्ताह आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इस मशीन को प्रदर्शित किया गया था। इससे BSNL के यूजर्स इन मशीनों या सेल्फ केयर ऐप के जरिए SIM कार्ड को ले सकेंगे। ये वेंडिंग मशीनें रेलवे स्टेशंस और एयरपोर्ट्स जैसे व्यस्त स्थानों पर लगाई जाएंगी। इससे कंपनी को अपने कस्टमर्स की संख्या बढ़ाने में आसानी होगी। ये SIM वेंडिंग मशीनें विशेषतौर पर ऐसे लोगों के लिए सहायक होंगी जो BSNL के ऑफिस या एक्सचेंज में नहीं जाना चाहते। कंपनी ने अपने मोबाइल नेटवर्क पर स्पैम कॉल्स को रोकने की भी योजना बनाई है। स्पैम कॉल्स से निपटने के लिए यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) से जुड़ा सॉल्यूशन इस्तेमाल करेगी। 

कम प्राइस वाले मोबाइल के सेगमेंट में भी BSNL ने उतरने की तैयारी की है। कंपनी ने एक्सक्लूसिव SIM हैंडसेट बंडलिंग ऑफर को पेश करने के लिए Karbonn Mobiles के साथ पार्टनरशिप की है। ये हैंडसेट Jio Bharat 4G फीचर फोन को टक्कर देंगे। इसके साथ ही BSNL ने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग भी शुरू कर की है। कंपनी का लक्ष्य मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के अंत तक 4G की एक लाख साइट्स को लॉन्च करने का है। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Telecom, Network, Equipment, Reliance Jio, Market, Demand, Government, Services, BSNL, 4G, Technology, 5G, Subscribers, Profit

संबंधित ख़बरें

Source link
#BSNL #क #पछल #महन #म #मल #लख #नए #सबसकरइबरस #अगल #वरष #नटवरक #हग #लनच
2024-10-24 15:31:56
[source_url_encoded