0

Cable Car in Indore: इंदौर में चलेगी केबल कार, 2.5 किमी रूट बनाने में खर्च होंगे 250 करोड़ रुपये

Share

इंदौर शहर में एक ओर जहां मेट्रो रेल को लेकर काम तेजी से चल रहा है, वहीं दूसरी ओर अब शहर में केबल कार चलाने को लेकर भी सर्वे हो गया है। शहर में केबल कार के सात रूट बनाए जाएंगे। एक किमी का रूट बनाने में करीब 100 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

By Prashant Pandey

Publish Date: Mon, 14 Oct 2024 09:49:55 AM (IST)

Updated Date: Mon, 14 Oct 2024 10:00:37 AM (IST)

इंदौर में केबल कार चलाने को लेकर तैयारी तेज हो गई है। प्रतीकात्मक तस्वीर

HighLights

  1. 60.12 किमी क्षेत्र में प्रारंभिक सर्वे हुआ।
  2. केबल कार के सात रूट बनाए जाएंगे।
  3. इंदौर शहर के अंदर 41 स्टेशन बनेंगे।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Cable Car in Indore)। इंदौर शहर में मेट्रो का निर्माण कार्य जारी है और गांधी नगर से रोबोट चौराहा तक कारिडोर बनाया जा चुका है। इसी बीच शहर में केबल कार चलाने का प्रारंभिक सर्वे का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

प्रारंभिक सर्वे में सर्वाधिक जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्र को कवर कर सात रूट बनाए गए हैं। यह रूट 60.12 किमी क्षेत्र को कवर करेंगे। प्रत्येक किलोमीटर की अनुमानित लागत 100 करोड़ रुपये आंकी गई है। पहले फेस में 2.5 किमी हिस्से में निर्माण करने का प्रस्ताव है। इस हिस्से में केबल कार का रूट बनाने के लिए 250 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

naidunia_image

शहर के केबल कार चलाने के लिए प्रारंभिक सर्वे में सात रूट बनाए गए हैं। इनमें से प्राथमिकता वाले रूट का चयन जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की बैठक में होगा। इसके बाद एजेंसी डिटेल रिपोर्ट तैयार करेंगी।

शहर में केबल कार चलाने के लिए भारी-भरकम राशि खर्च करना होगी। आइडीए के सीईओ आरपी अहिरवार का कहना है कि अभी प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार हुई है। जल्द ही बैठक कर फाइनल रूट तय किया जाएगा। इसके बाद कंपनी कंपनी फाइनल रिपोर्ट बनाएगी।

naidunia_image

1.3 किमी पर बनेगा स्टेशन

मेट्रो की प्रारंभिक रिपोर्ट में प्रत्येक 1.3 किमी पर स्टेशन का प्रस्ताव दिया गया है। 60 किमी लंबे सात रूट पर 41 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव कंपनी ने रखा है। प्रत्येक रूट के एक किमी हिस्से में बफर जोन रहेगा। फाइनल रूट तय होने के बाद अलग-अलग रूट में काम किया जाएगा। ताकि शहर में यातायात की परेशानी की समस्या उत्पन्न न हो।

राजवाड़ा से तीन रूट जुड़े

प्रारंभिक सर्वे में जो रूट तय किए गए है, उसमें तीन रूट ही राजवाड़ा से जुड़े हैं। जबकि अन्य चार रूट बाहरी क्षेत्रों में बनाए गए है। लाइन वन चंदशेखर चौराहा से शिवाजी वाटिका तक जा रही है। इसमें गुरुद्वारा पर स्टेशन प्रस्तावित है। जबकि लाइन-2 राजवाड़ा से सुपर कॉरिडोर तक बनेगी, इसमें राजवाड़ा पर स्टेशन प्रस्तावित है। लाइन-7 जो रामचंद्र नगर से पलासिया दरगाह तक बनेगी इसमें राजवाड़ा चौक पर स्टेशन प्रस्तावित है।

यह हैं सात रूट

  • लाइन-1 – चंद्रशेखर आजाद चौराहा से मालगंज, जवाहर मार्ग गुरुद्वारा, सरवटे बस स्टेशन से शिवाजी वाटिका चौराहा तक।
  • लाइन-2 – जवाहर मार्ग गुरुद्वारा से राजवाड़ा चौक, मरीमाता, टिगरिया बादशाह से सुपर कारिडोर तक।
  • लाइन-3 – खालसा चौक से लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन, मरीमाता, किला मैदान होते हुए रामचंद्र नगर तक।
  • लाइन-4 – खालसा चौक से विजय नगर, शिवाजी वाटिका, टावर चौराहा, आइटी पार्क, पालदा होते हुए बायपास तक।
  • लाइन-5 – भीम नगर से चाणक्यपुरी, दशहरा मैदान, लुनियापुरा, सरवटे बस स्टेशन से रेलवे स्टेशन तक।
  • लाइन-6 – रेलवे स्टेशन से मालवा मिल, पाटनीपुरा, बापट चौराहा से खालसा चौक निरंजनपुर तक।
  • लाइन-7 – रामचंद्र नगर से बड़ा गणपति, राजवाड़ा चौक, रेलवे स्टेशन से पलासिया दरगाह तक।

Source link
#Cable #Car #Indore #इदर #म #चलग #कबल #कर #कम #रट #बनन #म #खरच #हग #करड #रपय
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-cable-car-will-run-in-indore-250-crore-rupees-will-be-spent-to-build-two-and-half-km-route-8355341