0

Cyber Crime: इंदौर में डिजिटल अरेस्ट की जांच में 1400 सिमकार्ड ट्रेस, आठ राज्यों में मिली लोकेशन

Share

इंदौर के भंवरकुआं क्षेत्र में रहने वाली एक युवती के साथ 12 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई थी। बेंगलुरु की आईटी कंपनी में काम करने वाली इस युवती ने शादी के लिए राशि जमा करके रखी थी। साइबर अपराधियों ने ड्रग्स और फर्जी पासपोर्ट केस में फंसाने की धमकी देकर उससे रुपये वसूल लिए।

By Prashant Pandey

Publish Date: Fri, 04 Oct 2024 08:48:47 AM (IST)

Updated Date: Fri, 04 Oct 2024 08:57:55 AM (IST)

इस घटना से जुड़ी लोग अलग-अलग राज्यों से ऑपरेट कर रहे थे।

HighLights

  1. इंजीनियर युवती से हुई घटना में मास्टर माइंड को ढूंढा तो दुबई से जुड़े तार।
  2. वह दुबई से हवाला के माध्यम से भारत में रुपयों का लेनदेन भी करता है।
  3. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने लुकआउट सर्कुलर जारी करवाया है।

मुकेश मंगल, नईदुनिया इंदौर। डिजिटल अरेस्ट की एक जांच में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इंजीनियर युवती के साथ हुई इस घटना में अपराधियों ने 1400 सिमकार्ड का उपयोग किया था जो आठ अलग-अलग राज्यों से ऑपरेट हो रहे थे। सरगना हैदराबाद का युवक है जो दुबई में बैठा हुआ है।

अपराध शाखा ने आरोपितों के मोबाइल की जांच की तो पता चला घटना में 1400 सिमकार्ड और चार मोबाइल का उपयोग हुआ है। साइबर एक्सपर्ट ने सिमकार्ड की लोकेशन निकाली तो पता चला ठग जयपुर, जोधपुर, कोल्हापुर, कोलकाता शहरों के साथ त्रिपुरा, मणिपुर, दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना जैसे राज्यों से मोबाइल आपरेट कर रहे थे।

ठगी का मास्टर माइंड हैदराबाद का जयसिन्हा निकला जो दुबई में बैठकर गैंग ऑपरेट कर रहा है। वह दुबई से हवाला के माध्यम से भारत में रुपयों का लेनदेन भी करता है। गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने लुकआउट सर्कुलर जारी करवाया है।

सीबीआई, इंटरपोल और सीआइडी को भी सूचना भेजी है। टीम ने उसे पकड़ने के लिए हैदराबाद में दोबारा रैकी की लेकिन अफसर सांप्रदायिक घटना होने के डर से दबिश नहीं दे सके।

डिजिटल अरेस्ट की 27 घटनाओं में करोड़ों की ठगी

एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक पुलिस के पास अभी तक डिजिटल अरेस्ट संबंधित 27 शिकायतें आई हैं। सबसे बड़ी धोखाधड़ी 49 लाख रुपये की रिटायर्ड बैंक अफसर के साथ हुई है। इस मामले में लसूड़िया थाने में एफआइआर दर्ज करवाई गई है। आरोपितों की अंतिम कड़ी दुबई से जुड़ रही है। संभवत: क्रिप्टो करंसी के माध्यम से रुपये भेजे गए हैं।

ग्रामीण, दुकानदार और मजदूरों के निकले बैंक खाते

पुलिस ने उन खातों की जांच भी कि जिनमें रुपयों का लेनदेन हुआ था। राजस्थान से एक युवक को पकड़ा तो वह पैडलर निकला। बैंक अफसरों ने बताया ठगी की राशि कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, गुजरात, मणिपुर, तेलंगाना, बंगाल, दिल्ली राज्यों के अलावा नोएडा, मथुरा, जयपुर, जोधपुर, लखनऊ, मुंबई, ठाणे, सांगरोली, हाथरस और बिलासपुर शहरों के खातों में ट्रांसफर की गई थी।

एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया के मुताबिक आरोपितों ने खाते कमीशन पर लिए हैं। जिन लोगों के खातों में रुपये ट्रांसफर हुए वो ग्रामीण, मजदूर और दुकानदार हैं।

व्यापारियों से 52.82 लाख ठगकर भागे दो कारोबारी गिरफ्तार

अपराध शाखा ने धोखाधड़ी के दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। दोनों खजूरी बाजार के 12 कारोबारियों से 52 लाख 82 हजार रुपये ठग कर फरार हुए थे। दोनों को रायपुर से गिरफ्तार कर लिया। एडिशनल डीसीपी (अपराध) राजेश दंडोतिया के मुताबिक, आरोपित सुरेश लालवानी मार्डन कॉपी हाउस और संजय लालवानी संजय स्टेशनरी का संचालक है।

पुलिस ने आरोपितों के बैंक खातों, मोबाइल नंबरों की लोकेशन निकाली व गुरुवार को सुरेश पुत्र कुद्दुमल लालवानी और संजय पुत्र सुरेश लालवानी दोनों निवासी गुरुनानक कॉलोनी को रायपुर से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस रिमांड लिया गया है।

Source link
#Cyber #Crime #इदर #म #डजटल #अरसट #क #जच #म #समकरड #टरस #आठ #रजय #म #मल #लकशन
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-cyber-crime-1400-sim-cards-traced-in-investigation-of-digital-arrest-case-in-indore-location-found-in-eight-states-8354036
2024-10-04 03:27:55