0

DAVV Indore Exam: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने दीपावली पर्व के दौरान रख दी पूरक परीक्षा

Share

DAVV Indore Exam: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने पूरक परीक्षाओं के लिए 40 से ज्यादा केंद्र बनाए हैं। लगभग दस हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे। नकल रोकने के लिए विश्वविद्यालय ने उड़नदस्ते भी बनाए हैं, जो संवेदनशील केंद्रों पर नजर रखेंगे।

By Prashant Pandey

Publish Date: Tue, 08 Oct 2024 10:29:02 AM (IST)

Updated Date: Tue, 08 Oct 2024 10:33:41 AM (IST)

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर। फाइल फोटो

HighLights

  1. टाइम टेबल अपलोड होते ही विद्यार्थियों का विरोध सामने आया है।
  2. उनका कहना है कि हम परीक्षा की तैयारी करेंगे या त्योहार मनाएंगे।
  3. अधिकारियों का तर्क है कि बीच में त्योहार के लिए छुट्टी दी गई है।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(DAVV Indore Exam)। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने स्नातक द्वितीय व तृतीय पाठ्यक्रम की पूरक परीक्षाएं अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से रखी हैं। सोमवार को समय सारिणी जारी कर दी है। जबकि अक्टूबर अंत में दीपपर्व शुरू हो रहा है। पोर्टल पर टाइम टेबल अपलोड होते ही विद्यार्थियों का विरोध सामने आया है। उनका कहना है कि दीपावली जैसे सबसे बड़े त्योहार के दौरान परीक्षा रखी है।

ऐसे में विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी करेंगे या त्योहार मनाएंगे। वहीं अधिकारियों का तर्क है कि त्योहार से पांच-छह दिन पहले छुट्टियां होंगी। इस बीच किसी भी पाठ्यक्रम का पेपर नहीं रखा है। स्नातक द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षा 22 अक्टूबर से करवाई जाएगी, जिसमें बीए, बीकाम, बीएससी, बीजेएमसी, बीबीए, बीएचएससी, बीएसडब्ल्यू, बीसीए पाठ्यक्रम शामिल हैं।

सुबह 11 से शाम पांच बजे तक पेपर होंगे। दीपावली को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय ने 26 अक्टूबर से तीन नवंबर के बीच किसी भी विषय का पेपर नहीं रखा है।

त्योहार के लिए पर्याप्त छुट्टियां

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर पूरक परीक्षा करवाई जा रही है। नवंबर अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट देना है। इसके चलते परीक्षाएं अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से रखी हैं। दीपावली को देखते हुए कुछ दिन पेपर नहीं होंगे। विद्यार्थियों को त्योहार मनाने के लिए पर्याप्त छुट्टियां दी गई हैं।

पुरानी परीक्षा स्कीम के तहत पूरक 15 अक्टूबर से

पुरानी परीक्षा स्कीम के तहत स्नातक द्वितीय वर्ष की पूरक परीक्षा भी रखी है। 15 से 18 अक्टूबर के बीच बीए, बीकाम, बीएससी के पेपर होंगे, जिसमें दो हजार विद्यार्थी होंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड पोर्टल पर जारी कर दिए हैं। साथ ही परीक्षा केंद्र भी निर्धारित कर दिए हैं।

Source link
#DAVV #Indore #Exam #दव #अहलय #वशववदयलय #न #दपवल #परव #क #दरन #रख #द #परक #परकष
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-davv-indore-exam-devi-ahilya-university-held-supplementary-exam-during-diwali-festival-8354621