0

Dussehra: भोपाल में उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने किया शस्त्र पूजन, पुलिस लाइन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

Share

नेहरू नगर पुलिस लाइन में आयोजित शस्त्र पूजन कार्यक्रम में मां भगवती की पूजा-अर्चना के साथ हवन किया गया। हवन में उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, महापौर मालती राय, सांसद आलोक शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ पुलिस के आला अधिकारियों ने भी आहुति दी।

By Anand dubey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 02:04:16 PM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 02:14:41 PM (IST)

नेहरू नगर पुलिस लाइन में आयोजित शस्त्र पूजन कार्यक्रम।

HighLights

  1. विजयादशमी पर है शस्त्र पूजन की परंपरा।
  2. जनप्रतिनिधियों संग अधिकारी रहे मौजूद।
  3. मंत्रोच्चार के साथ विधिपूर्वक हुआ कार्यक्रम।

नवदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल। विजयादशमी के अवसर पर शनिवार सुबह राजधानी में नेहरू नगर स्थित पुलिस लाइन में विधि-विधान के साथ परंपरागत शस्त्र पूजन किया गया। इस मौके पर मां भगवती की पूजा-अर्चना के साथ हवन किया गया।

हवन में उप-मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, महापौर मालती राय, सांसद आलोक शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ पुलिस के आला अधिकारियों ने भी आहुति दी। हवन पूजन के बाद भूरे कुम्हड़े को तलवार से दो टुकड़ों में काटकर देवी को प्रतीकात्मक बलि चढ़ाई गई।

गौरतलब है कि दशहरा के अवसर पारंपरिक रूप से पुलिस विभाग के द्वारा शस्त्र पूजन की परम्परा रही है। जिसके संदर्भ में सभी जिला मुख्यालयों पर शस्त्र एवं विभाग के वाहनों का पूजन किया जाता है। शस्त्र पूजन कार्यक्रम में सभी शस्त्रों पर रोली लगाने के साथ कलावा बांधे गए और पुष्प भी चढ़ाए गए। वैदिक ब्राह्मण के सान्निध्य में मां भगवती का पूजन एवं मन्त्रोपचार के साथ हवन किया गया। तत्पश्चात आरती की गई।

naidunia_image

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, महापौर मालती राय, सांसद आलोक शर्मा, पुलिस आयुक्त हरिनारायणाचारी मिश्र, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त पंकज श्रीवास्तव, विधायक भगवानदास सबनानी, विधायक रामेश्वर शर्मा, पुलिस उपायुक्त अखिल पटेल, पुलिस उपायुक्त सोनाक्षी सक्सेना, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त नीतू ठाकुर एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्र ने पुलिस परिवार एवं समस्त शहरवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी। साथ ही दशहरा पर्व शांतिपूर्ण तरीके से मानने हेतु आग्रह किया।

naidunia_image

राजपूत समाज ने किया शस्त्र पूजन

उधर, मप्र राजपूत समाज संस्था की ओर से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दशहरे के शुभ अवसर पर परंपरागत शस्त्र पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान समाज की विभिन्न प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया। राजपूत समाज संस्था के चार इमली स्थित महाराणा प्रताप भवन में हुए कार्यक्रम में दुर्गा मां की आराधना के उपरांत परंपरागत राजपूताना तरीके से शस्त्र पूजन किया गया।

उसके बाद विभिन्न क्षेत्रों में वर्ष-2024 में उल्लेखनीय सफलता अर्जित करने वाली समाज की विभिन्न प्रतिभाओं को, इस वर्ष कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले समाज के छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के विधायक व भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवान दास सबनानी और भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सीमा सिंह, संस्था के प्रदेश अध्यक्ष लेफ्टिनेंट विनय भदोरिया सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Source link
#Dussehra #भपल #म #उपमखयमतर #जगदश #दवड #न #कय #शसतर #पजन #पलस #लइन #म #आयजत #हआ #करयकरम
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-dussehra-deputy-chief-minister-jagdish-devda-performed-arms-worship-in-bhopal-program-was-organized-in-police-line-8355154