0

General Knowledge Quiz: नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है? कितना है वजन और कीमत?

Neeraj Chopra Lausanne Diamond League: भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग में पेरिस ओलंपिक से भी ज्‍यादा दूर भाला फेंका, लेकिन उसके बाद भी वह 90 मीटर मार्क से चूक गए और वह दूसरे नंबर पर रहे. नीरज ने 89.49 मीटर का थ्रो किया था. दूरी मामले में उन्‍होंने पेरिस ओलंपिक में किए गए अपने थ्रो को भी छोड़ दिया. पेरिस ओलंपिक में उन्‍होंने 89.45 मीटर का थ्रो किया था और दूसरे स्थान पर रहे थे. उन्‍होंने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. ऐसे में नीरज चोपड़ा एक बार फिर चर्चा में हैं. आइए जानते हैं कि नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है और इसका वजन कितना है?

नीरज चोपड़ा के भाले कितनी है लंबाई
क्‍या आपने कभी सोचा है पूरी दुनिया में अपने भाले से नाम कमाने वाले नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई कितनी है, तो आपको बता दें कि जेवलिन थ्रो के खेल में पुरुषों के भाले का वजन 800 ग्राम होता है, वहीं महिलाओं के भाले का वजन 600 ग्राम होता है. ऐसे में नीरज चोपड़ा के भाले का वजन भी गेम के नियमानुसार 800 ग्राम ही है. इसी तरह अगर नीरज चोपड़ा के भाले की लंबाई की बात करें तो जेवलिन थ्रो के लिए किसी भी पुरुष एथलीट के भाले की लंबाई 2.6 से 2.7 मीटर तक होती है जबकि महिला एथलीट के भाले की लंबाई 2.2 से 2.3 मीटर होती है.

Neeraj Chopra: किसान के बेटे ने दुनिया को दिखाया दम, BA से BBA तक की पढ़ाई, सेना में बन गया सूबेदार

कितनी है नीरज चोपड़ा के भाले की कीमत
यूं तो नीरज चोपड़ा के भाले की कीमत का कोई अनुमान नहीं है लेकिन वर्ष 2022 की ई नीलामी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नीरज चोपड़ा के भाले को 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा था. वैसे ई कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म्‍स पर भाले की कीमत उसकी लंबाई और वजन पर आधारित होती है. जैसा भाला आप लेना चाहेंगे, वैसी कीमत आपको देनी होगी.

KBC16: आजादी से पहले के एक सवाल के कारण हाथ से निकले 50 लाख, जानिए क्या है वो Question?

Tags: MPPSC, Neeraj Chopra, Neeraj chopra gold medals, Neeraj chopra javelin, UPPSC, UPSC, Upsc exam

Source link
#General #Knowledge #Quiz #नरज #चपड #क #भल #क #लबई #कतन #ह #कतन #ह #वजन #और #कमत
[source_link