0

India Mobile Congress 2024: भारत का डाटा भारत में रहे, AI को लेकर क्या बोले आकाश अंबानी

Share

India Mobile Congress 2024: आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2024 शुरू हुआ है, जहां Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया कि भारत का डेटा भारतीय डेटा सेंटर में ही रखना चाहिए। भारत में डेटा जनरेशन का पैमाना और स्पीड लगातार तेजी से बढ़ रही है, वहीं एआई के साथ यह और बूस्ट मिलेगा। ऐसे में भारत में एआई और मशीन लर्निंग डेटा सेंटर शुरू करने की आवश्यकता है। भारत सरकार की ओर से इसके लिए भारतीय कंपनियों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने सरकार से अनुरोध किया कि डेटा सेंटर पॉलिसी 2020 के ड्राफ्ट को जल्द अपडेट किया जाए।

पीएम मोदी की विजनरी लीडरशिप की तारीफ करते हुए आकाश अंबानी ने कहा कि “आज भारतीय मोबाइल कंपनियां और आगे बढ़ते स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के चलते भारत विकसित देशों समेत दुनिया भर को एआई समाधान प्रदान कर सकता है। सरकार द्वारा इंडस्ट्री और इनोवेशन को आगे बढ़ाने के चलते भारत में बड़ी डिजिटल क्रांति शुरू हुई है। इस नए भारत में बिजनेस अब पूरी तरह बदल चुका है। सरकार और इंडस्ट्री तालमेल के साथ 145 करोड़ भारतीयों की जरूरतों और उम्मीदों को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं।”

आकाश ने कहा कि “विकसित भारत के सपने को पूरा करने के लिए AI बेहद जरूरी है। भारत में Jio ने AI के लाभ को हर नागरिक तक पहुंचाने की शुरुआत की है। ठीक उसी प्रकार जैसा कि हमने मोबाइल ब्रॉडबैंड के साथ किया था। हम किफायती कीमतों पर पावरफुल एआई मॉडल और सर्विस देने के लिए कार्य कर रहे हैं। इसके लिए हम एक नेशनल एआई इंफ्रास्ट्रक्चर का बेस तैयार कर रहे हैं।”

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में आकाश ने वादा किया कि भारत मोबाइल इनोवेशन में आगे रहेगा, इसके साथ हम एक कनेक्टेड, इंटेलिजेंट भविष्य के लिए एआई की क्षमता को अपनाएंगे। इससे रोजगार में भी बढोतरी होगी जैसा कि जैसे कंप्यूटर और इंटरनेट को अपनाने के दौर में हुआ था।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link
#India #Mobile #Congress #भरत #क #डट #भरत #म #रह #क #लकर #कय #बल #आकश #अबन
https://hindi.gadgets360.com/internet/india-mobile-congress-2024-akash-ambani-said-indian-data-should-remain-in-indian-data-centers-news-6793616