0

Indian Railway : नवनिर्मित रेल लाइन पर 110 किमी प्रतिघंटा की गति से दौड़ा इंजन, जबलपुर-अंबिकापुर इंटरसिटी 11 अक्टूबर से चलेगी

Share

रेल यात्री कृपया ध्‍यान दें आपके लिए दो खुशखबरी हैं, पहली पश्चिम मध्य रेल के ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना के अंतर्गत 38 किलोमीटर के नवनिर्मित लाइन पर बुधवार को ट्रायल लिया गया। और दूसरी बिलासपुर-भोपाल और रीवा-चिरमरी एक्सप्रेस (दोनों गाड़ी कटनी होकर संचालित) भी समय से एक पूर्व बहाल की जा रही है। रेलगाड़ियों का संचालन पुन: आरंभ होने से त्योहार के दौरान आवागमन में यात्रियों को राहत मिली है।

By Deepankar Roy

Publish Date: Thu, 10 Oct 2024 10:12:54 AM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 08:14:37 AM (IST)

रेलपथ अधोसरंचना कार्य के कारण तीन रेलगाड़ी का संचालन निरस्त किया था।

HighLights

  1. पश्चिम मध्य रेल का ललितपुर-सिंगरौली रेल परियोजना।
  2. 38 किमी के नए ट्रैक की गुणवत्ता को सीआरएस ने जांचा
  3. बीरसिंहपुर स्टेशन में तीसरे रेलपथ को जोड़ने का काम पूरा।

नईदुनिया, जबलपुर (Jabalpur News)। जबलपुर मंडल के सतना-बरेठिया स्टेशनों के मध्य नई रेल लाइन तैयार हुई है। नवनिर्मित रेल लाइन का निरीक्षण रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) मनोज अरोरा ने किया। 110 किमी प्रतिघंटा की गति से इंजन दौड़ाकर नवीन रेललाइन की मजबूती को जांचा गया।

वहीं जबलपुर-अंबिकापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस (11265) 11 अक्टूबर से पटरी पर लौट आएगी। रेलवे ने कटनी-शहडोल रेलखंड पर रेलपथ अधोसरंचना कार्य के कारण तीन रेलगाड़ी का संचालन निरस्त किया था। जबलपुर-अंबिकापुर इंटरसिटी को दो से 11 अक्टूबर तक निरस्त किया गया था।

naidunia_image

सीआरएस ने ट्रैक का बारीकी से निरीक्षण कर तकनीकी पहलुओं का अध्ययन किया। यह देखा कि रेललाइन सामान्य ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार है कि नहीं? इस दौरान सीआरएस ने सिग्नल सिस्टम, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, ओएचई लाइन, यार्ड के कार्यों गुणवत्ता की जांच की।

सीआरएस ने व्यवस्थाओं पर संतोष जताया

स्टेशनों के भवन, उपलब्ध सुविधाओं, समपार फाटकों में सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। सीआरएस ने व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया है। अनुमति पत्र प्राप्त होते ही नवीन रेलखंड में ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। सीआरएस का पश्चिम मध्य रेल में नवनिर्मित रेललाइन की जांच का बुधवार को लगातार तीसरा दिन था।

naidunia_image

सीआरएस ने सात अक्टूबर को कटनी-सिंगरौली दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत जोबा-मड़वासग्राम रेलखंड में 7.5 किलोमीटर नई लाइन का निरीक्षण किया था। आठ अक्टूबर को कटनी बीना रेलखंड में तीसरी लाइन परियोजना के असलाना-दमोह के मध्य निर्मित 12.8 किमी नई लाइन की जांच की थी।

naidunia_image

अब यह ट्रेन एक दिन पहले ही बहाल की जा रही है।

रेलवे ने कटनी-शहडोल रेलखंड में बीरसिंहपुर स्टेशन से तीसरे रेलपथ को जोड़ने संबंधी कार्य को लक्ष्यित समय से पूर्व पूर्ण कर लिया है। इसके चलते निरस्त की गई रेलगाड़ियों काे एक दिन पूर्व ही बहाल करने का निर्णय किया है।

जबलपुर-अंबिकापुर के मध्य एकमात्र सीधी रेल के निरस्त होने से रेलमार्ग से जुड़े आठ जिले के यात्री प्रभावित हाेते है। बहाल की गई गाड़ियां अपने नियमित समय-सारिणी के अनुसार संचालित होगी।

इस दिन से चलेगी यह गाड़ी…

  • बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस (18236) 10 अक्टूबर।
  • भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस (18235) 12 अक्टूबर।
  • जबलपुर-अंबिकापुर इण्टरसिटी (11265) 11 अक्टूबर।
  • अंबिकापुर-जबलपुर इण्टरसिटी (11266) 12 अक्टूबर।
  • रीवा-चिरमिरी एक्सप्रेस (11751) 11 अक्टूबर।
  • चिरमिरी-रीवा एक्सप्रेस (11752) 12 अक्टूबर।

Source link
#Indian #Railway #नवनरमत #रल #लइन #पर #कम #परतघट #क #गत #स #दड #इजन #जबलपरअबकपर #इटरसट #अकटबर #स #चलग
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/jabalpur-engine-ran-at-a-speed-of-110-km-per-hour-on-the-newly-constructed-railway-line-jabalpur-ambikapur-intercity-will-run-from-october11-8354894