0

Indore: इंदौर में बगैर प्रेस किए कपड़े पहनने को बनाएंगे फैशन, 100 दिन चलेगा अभियान

Share


इंदौर में पर्यावरण संरक्षण के लिए चलेगा अभियान।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


स्वच्छता में लगातार सातवीं बार नंबर वन रहने वाले इंदौर नगर निगम अब एक संस्था के साथ इंदौर क्लाइमेंट मिशन चलाएगा। इसके लिए बुधवार को मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने करार पर हस्ताक्षर किए। इस मिशन के तहत इंदौर के पांच लाख लोगों को ऊर्जा साक्षर किया जाएगा। 100 दिन तक इंदौर में चलने वाले इस अभियान से स्कूल, काॅलेज, रहवासी संघ, कंपनियों को जोड़ा जाएगा।

Trending Videos

उद्देश्य यह है कि लोग अपनी दैनिक आदतों में बदलाव कर ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा दें। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम कर रहे आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी ने कहा ‘हम रिंकल्स अच्छे हैं’, अभियान चलाएंगे, ताकि लोग बिना इश्तरी या आयरन किए कपड़े पहन कर खुद को गौरवांवित समझें। कई बड़े संस्थान इस अभियान से जुड़कर कार्बन ऑक्साइड का उत्सर्जन कम करेंगे। उन्होंने कहा कि एक जोड़ी कपड़े प्रेस करने पर 200 ग्राम कार्बन ऑक्साइड का उत्सर्जन होता है। सोलंकी ने कहा कि इंदौर में एक दिसंबर से 10 मार्च तक अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान एनर्जी स्वराज यात्रा शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाएगी।

 

बिजली की खपत 10 प्रतिशत तक कम करेंगे

मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर के लोग जनभागीदारी में आगे हैं। क्लाइमेट मिशन को भी वे आत्मसात कर ऊर्जा संरक्षण की दिशा में प्रयास करेंगे। नगर निगम भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रहा है। इसके लिए लगातार अभियान भी चलाए जा रहे हैं। हम कचरे की कमी, जल संरक्षण और स्थाई व्यवहार में परिवर्तन कर शहर में बिजली की खपत दस प्रतिशत तक कम करेंगे। उन्होंने कहा कि इंदौर में इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। जगह-जगह नगर निगम ने चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं। डीजल से संचालित होने वाली बसें व कचरा वाहन धीरे-धीरे बंद किए जा रहे हैं।

Source link
#Indore #इदर #म #बगर #परस #कए #कपड #पहनन #क #बनएग #फशन #दन #चलग #अभयन
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-it-will-become-fashionable-to-wear-clothes-without-ironing-in-indore-2024-10-09
2024-10-09 03:10:08