0

Indore: इंदौर में होगी खाद्य तेलों की गुणवत्ता और व्यापारिक समस्याओं पर चर्चा, देश के कई जानकार जुटेंगे

Share


डीएन पाठक ने इंदौर में होने वाले कॉन्क्लेव की जानकारी दी।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


वैश्विक परिस्थितियों के कारण भारतीय सोयाबीन और खाद्य तेल उद्योग अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध, मध्य-पूर्व में संघर्ष और शिपिंग में चुनौतियां उद्योग पर गहरा प्रभाव डाल रहे हैं। उद्योग को उम्मीद है कि खाद्य तेलों पर ड्यूटी बढ़ाने के बाद अन्य नीतिगत बदलाव किए जाएंगे, जिससे भारत खाद्य तेलों में आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ सकेगा।

Trending Videos

ये बातें सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डीएन पाठक ने इंदौर में पत्रकारों से चर्चा में कही। बता दें कि 13 और 14 अक्टूबर को दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सोपा कॉन्क्लेव का आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर, इंदौर में किया जाएगा। इस बार के सोपा कॉन्क्लेव की थीम एडिबल ऑइल्स एंड प्रोटीन-विजन 2030 रखी गई है। पाठक ने बताया कि भारत में खाद्य तेलों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा मानक और नियम निर्धारित किए गए हैं। कॉन्क्लेव में एफएसएसएआई और लीगल मेट्रोलॉजी के अधिकारी भी भाग लेंगे, जो खाद्य तेलों की गुणवत्ता और व्यापारिक समस्याओं पर चर्चा करेंगे। सोया कॉन्क्लेव में भविष्य के लिए एक रोडमैप तैयार किया जाएगा। 

इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर भारत के कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को आमंत्रित किया गया है। अन्य विशिष्ट अतिथियों में कमिशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट्स एंड प्राइजेस (सीएसीपी) के चेयरमैन प्रोफेसर विजय पॉल शर्मा, राजमाता विजयाराजे सिंधिया एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ग्वालियर के वाइस चांसलर प्रोफेसर एके शुक्ला, भारतीय कृषि अनुषंधान परिषद के सहायक डायरेक्टर जनरल संजीव गुप्ता, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ सोयाबीन रिसर्च के डायरेक्टर केएच सिंह एवं  इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ऑइल सीड्स रिसर्च (आईसीएआर) के डायरेक्टर डॉ. आरके माथुर शामिल होंगे। 

इस वर्ष के सोया कॉन्क्लेव में प्राइस आउटलुक सेशन और फसल अनुमान प्रस्तुति को नए तरीके से पेश किया जाएगा। प्रमुख विषयों में फ्यूचर्स ट्रेडिंग और पोल्ट्री फीड में डीजीएसई का प्रयोग पर विशेष सत्र होंगे। इसके साथ ही, एक महत्वपूर्ण प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी, जहां सोयाबीन और खाद्य तेल उद्योग से संबंधित उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन होगा। यह प्रदर्शनी उद्योग के हितधारकों को आपस में संवाद करने का अवसर प्रदान करेगी।

Source link
#Indore #इदर #म #हग #खदय #तल #क #गणवतत #और #वयपरक #समसयओ #पर #चरच #दश #क #कई #जनकर #जटग
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/two-day-international-sopa-conclave-to-be-organized-in-indore-on-13-and-14-october-2024-2024-10-11
2024-10-11 02:58:01