0

Indore: सोमवार को इंदौर में चार ब्रिजों की एक साथ मिलेगी सौगात, मुख्यमंत्री करेंग लोकार्पण

Share


रोशनी से नहाया हुआ भंवरकुआ ब्रिज।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


इंदौर में पहली बार एक साथ चार ब्रिजों की सौगात शहरवासियों को मिलने जा रही है। इन ब्रिजों के निर्माण पर ढाई सौ करोड़ रुपये इंदौर विकास प्राधिकरण ने किए है। चार ब्रिजों के मध्य के हिस्सों के स्पाॅन 45 मीटर लंबे रखे गए है और सभी में स्टील का उपयोग किया गया। मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार को इसका लोकार्पण करेंगे।

Trending Videos

चारों ब्रिजों का निर्माण एक से डेढ़ साल पहले हुआ था। दो ब्रिज तय समयसीमा से पहले बनकर तैयार हुए है। इसके लिए एजेंसियों को दिन के साथ रात के समय भी काम करने को कहा गया था। शाम चार बजे आयोजित समारोह में ब्रिजों का लोकार्पण मुख्यमंत्री करेंगे।

मुख्य समारोह फूठी कोठी चौराहा पर होगा। इस समारोह के बाद चारों ब्रिज यातायात के लिए खोल दिए जाएंगे। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामप्रकाश अहिरवार ने बताया कि इन ब्रिजों के निर्माण से आठ से दस लाख वाहन चालकों को ट्रैफिक में आसानी होगी। चौराहों से ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

यह चार ब्रिज करेंगे राह आसान

 

इंदौर के चार ब्रिज शहर के ट्रैफिक की राह आसान करेंगे। खजराना चौराहा शहर के व्यस्त चौराहों में से एक है। इसकी एक भुजा तैयार हुई है। उसका लोकार्पण किया जाएगा। इस ब्रिज के निर्माण के लिए चौराहे से सहस्त्रबाहुबलि की प्रतिमा शिफ्ट की गई थी। भंवरकुआ ब्रिज के मध्य हिस्से में भी एक मंदिर का गुंबज बाधक बना था। पुजारियों की सहमति से उसकी ऊंचाई कम की गई। इसके बाद ब्रिज निर्माण की राह आसान हो पाई थी।

भारी वाहनों से मिलेगी राहत

 

फूठीकोटी ब्रिज अधूरे पश्चिम रिंग रोड और पूर्वी रिंग रोड को जोड़ रह है। धार रोड से देवास या महू की तरफ जाने वाला ट्रैफिक इस ब्रिज से गुजरेगा। इस रिंग रोड से भारी वाहन भी गुजरते थे।

आसपास रहवासी क्षेत्र होने के कारण दोपहिया वाहन भी ट्रकों के बीच से गुजरते थे। इससे हादसे का खतरा बना रहता था। लवकुश चौराहे पर एमआर-10 से सुपर कारिडोर की तरफ की भुजा का ट्रैफिक शुरू होगा। यहां प्रदेश का पहला डबर डेकर ब्रिज बन रहा है। जिसके निर्माण में सालभर का समय और लगेगा।

 

Source link
#Indore #समवर #क #इदर #म #चर #बरज #क #एक #सथ #मलग #सगत #मखयमतर #करग #लकरपण
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-four-bridges-will-be-gifted-together-in-indore-on-monday-chief-minister-will-inaugurate-them-2024-10-13
2024-10-13 01:28:43