0

Indore News: इटली से इंदौर आई 5.80 करोड़ की लैम्बॉर्गिनी, दुनिया में 10 से भी कम कारें

Share


तपन अग्रवाल ने खरीदी है यह कार।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


लक्जरी कारों के शौकिनों के शहर इंदौर में अब अपने तरह की भारत की पहली कार दौड़ती नजर आएगी। दो दिन पहले इंदौर में इटली से मुंबई होते हुए लैम्बॉर्गिनी की हुराकान ईवो स्पाइडर आई है। इसकी कीमत 5.10 करोड़ है और इंदौर में रजिस्ट्रेशन और टैक्स के साथ यह कार 5.80 करोड़ की हो जाएगी। इस कार की कई खूबियों में सबसे बढ़कर इसका कलर है, जिसके लिए 32 लाख रुपए अलग से चुकाए गए हैं।

Trending Videos

डिमांड पर करवाया स्पेशल कलर

इस कार को शहर के उद्योगपति तपन अग्रवाल ने खरीदा है। उन्होंने बताया कि इस कार पर उन्होंने स्पेशल डिमांड पर अरांचियो कैलिफोर्निया कलर करवाया है। ब्राइट ऑरेंज जैसे इस रंग की खास बात यह है कि लैम्बॉर्गिनी 1970 के दशक में अपनी सुपर कार डीआग्लो पर यह कलर करती थी। इस कार के अलावा कंपनी ने कभी भी इस रंग को अपनी किसी दूसरी कार पर नहीं किया। कारों के शौकिन होने के नाते वे लंबे समय से इस कलर को लेना चाहते थे। कुछ समय पहले ही कंपनी ने इस कलर को लिमिटेड एडीशन के रूप में ऑफर किया। इस पर उन्होंने इस कलर की कार की मांग की। काफी मशक्कत के बाद कंपनी इसके लिए तैयार हुई और उन्हें इस रंग की कार मिली। इस कलर के लिए कंपनी ने 32 लाख रुपए अतिरिक्त चार्ज किए हैं।

इटली से कई देश होते हुए मुंबई पहुंची

अग्रवाल ने बताया उन्होंने अप्रैल 2023 में इसे आर्डर किया था। इटली में तैयार होने के बाद यह कार एक विशेष कार कैरियर शीप से इटली से कई देशों में कारों की डिलीवरी करते हुए मुंबई के नावाशिवा पोर्ट पर पहुंची। यहां से ट्रेलर से इसे इंदौर लाया गया और 3 अक्टूबर को उन्हें इसकी डिलीवरी मिली है।

सिर्फ दो पेट्रोल पंप पर मिलता है इसका पेट्रोल

इस कार में कई बातें सबसे जुदा है। अग्रवाल ने बताया कि 5204 सीसी और 640 बीएचपी में बी 10 इंजन है। यह नेचरल एस्पीरेटेड इंजन है, जो सुपर कार की अलग रौबदार आवाज पैदा करता है। अब कार कंपनियां हाइब्रिड और इलेक्ट्रीक कारों में इस तरह का इंजन नहीं इस्तेमाल करती हैं, जिससे उनमें सुपर कार की वो आवाज नहीं मिलती है। इसमें लगा इंजन भी लैम्बॉर्गिनी अब बनाना बंद कर चुकी है और भारत में इस इंजन की कुछ ही कारें मौजूद हैं। यह कार सामान्य पेट्रोल के बजाए हाई 97 आक्टेन पेट्रोल पर चलती है। इंदौर में यह उपलब्ध नहीं होने पर एचपी 100 पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है। यह भी आम पेट्रोल से अलग और महंगा है और सिर्फ दो ही पेट्रोल पंप पर मिलता है।

कस्टमाइज्ड इंटीरियर के लिए खर्च किए 20 लाख

इस कार में कलर के अलावा इसके इंटीरिटार में भी अग्रवाल ने अपने हिसाब से कस्टमाइजेशन करवाया है। ऑरेंज एंड ब्लैक शेड पर करवाया है। इसके लिए कंपनी ने 20 लाख रुपए अतिरिक्त चार्ज किए हैं। इस तरह से कार के कलर और इंटीरियर के लिए ही कंपनी ने 52 लाख रुपए अतिरिक्त लिए हैं, जिससे इस कार की कीमत इसी श्रेणी की अन्य कारों से कहीं ज्यादा हो जाती है।

70 लाख का टैक्स भी दिया

इस कार को जल्द ही इंदौर आरटीओ में रजिस्टर्ड करवाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अग्रवाल ने बताया कि इस कार का इंदौर में टैक्स करीब 70 लाख रुपए होगा। इससे पहले मार्च में अग्रवाल ने 7 करोड़ की बॅटले बेंटयागा खरीदी थी, जिसके टैक्स के रूप में 90 लाख रुपए चुकाए थे। इसके लिए मनचाहे नंबर पर भी अतिरिक्त पैसे देना होंगे।

तपन के पास लग्जरी कारों का नायाब कलेक्शन

तपन के पास गाड़ियों का नायाब कलेक्शन है। उनके पास मप्र की सबसे महंगी 11 करोड़ 50 लाख रुपए की रोल्स रॉयस घोस्ट एक्सटेंडेड से लेकर 11 लाख रुपए की फोर्ड फिएस्टा तक शामिल है। इनमें एक कार ब्रांड तो ऐसा है, जिसकी कार प्रधानमंत्री मोदी के काफिले में भी शामिल है।

Source link
#Indore #News #इटल #स #इदर #आई #करड #क #लमबरगन #दनय #म #स #भ #कम #कर
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-news-lamborghini-huracan-evo-spyder-car-2024-10-06
2024-10-05 22:27:33