0

Indore News: कल मिलों के पेड़ों की कटाई रोकने आएंगे पर्यावरणप्रेमी, मालवा मिल पर बनेगी मानव श्रंखला

Share


ज्ञापन के साथ पर्यावरण प्रेमी नागरिक मंच।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर में तापमान बढ़ता जा रहा है और बारिश भी कम होती जा रही है। इसके बावजूद लगातार पेड़ों की कटाई जारी है। इंदौर में बंद पड़ी कपड़ा मिलों के पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए कल शहरवासी एकजुट होंगे। पर्यावरण प्रेमी मंच के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में शहर के लोगों से पेड़ों की रक्षा के लिए एकजुट होने के आव्हान किया जाएगा। 

Trending Videos

मालवा मिल पर मानव श्रंखला बनेगी

पर्यावरण प्रेमी मंच के द्वारा कल रविवार शाम 5 बजे मालवा मिल चौराहे पर मानव श्रंखला बनाई जाएगी। इसमें शहर के कई सामाजिक संगठन और प्रबुद्धजन शामिल होंगे। सामाजिक कार्यकर्ता अतुल लागू ने बताया कि शहर के नागरिक बैनर, पोस्टर के साथ मानव श्रंखला बनाएंगे। नागरिकों को पत्रक दिए जाएंगे और बताया जाएगा कि किस तरह से इंदौर में असहनीय गर्मी होती जा रही है। शहर में भूजल स्तर कम हो रहा है और बारिश भी बेहद कम होने लगी है। इन सबके बावजूद सरकार और प्रशासन पेड़ों की कटाई रोकने के लिए बिल्कुल भी गंभीर नहीं हैं। हम महापौर, सांसद और शहर के कई जनप्रतिनिधि और अधिकारियों को इसके लिए ज्ञापन दे चुके हैं। अब हम जन जागरण करेंगे और जनता को इसके लिए इकट्ठा करेंगे। 

जनसहयोग से कर रहे आंदोलन

अतुल लागू ने बताया कि पूरा आंदोलन जनसहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इसमें कई संगठन और संस्थाओं के कार्यकर्ता और सामाजिक लोग जुड़े हुए हैं। सभी का उद्देश्य एक ही है कि इंदौर में पेड़ों की कटाई को रोका जाए। हम सरकार और प्रशासन से मांग करेंगे की प्राकृतिक रूप से बने कपड़ा मिलों के शहरी वन को सिटी फारेस्ट घोषित किया जाए। 

इंदौर में घटती हरियाली… बढ़ती गर्मी…

1. शहर की 34 लाख जनसंख्या में अभी सिर्फ दस लाख पेड़। वहीं 31 लाख पंजीकृत वाहन।

2. पिछले पांच वर्षों में 1.5 लाख पेड़ कटे (आई.आई.टी. इंदौर)।

3. 1970 की तीस प्रतिशत हरियाली… घटकर 9 प्रतिशत रह गई।

4. 2019 के बाद लू (हीट वेव) के दिन 19 से बढ़कर 25 हो गई।

5. इस गर्मी में 11 दिन, तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा तथा 23 मई को 44.5 डिग्री तक रहा।

6. इंदौर की कुछ रातें राजस्थान के जयपुर एवं चुरु से अधिक गर्म रही।

Source link
#Indore #News #कल #मल #क #पड #क #कटई #रकन #आएग #परयवरणपरम #मलव #मल #पर #बनग #मनव #शरखल
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-news-mill-forest-environment-heat-wave-pollution-plantation-2024-10-05
2024-10-05 02:36:10