0

Indore News: सरकारी स्कूल और अस्पतालों में भी बायोमैट्रिक अटैंडेंस, विवादित प्लाटों के लिए लगेंगे कैंप

Share


इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


बेसमेंट को पार्किंग में कन्वर्ट करवा रहे हैं। सभी बिल्डिंग मालिकों को नोटिस दिए जा रहे हैं। नोटिस के बाद भी जिन लोगों ने अपनी इमारतों की बेसमेंट को पार्किंग में नहीं बदला है उन्हें सील किया जा रहा है। सील करने के बाद भी हम शपथ पत्र लेकर उन्हें राहत दे रहे हैं ताकि समय रहते ये लोग बेसमेंट में बनी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान हटा लें। शपथ पत्र में इनसे लिखवाया जा रहा है कि ये लोग कब तक बेसमेंट में पार्किंग बना लेंगे। हमारा मुख्य उद्देश्य है कि गाड़ियां सड़कों पर न खड़ी हों और बेसमेंट की पार्किंग में उन्हें जगह मिले। इससे ट्रैफिक जाम कम होगा और वाहन चालकों को परेशानी कम होगी। शपथ पत्र देने के बाद भी यदि समय रहते बिल्डिंग मालिक बेसमेंट में पार्किंग नहीं बनाएंगे तो नगर निगम की टीमों के द्वारा इनकी बेसमेंट तोड़ने की कार्रवाई की जाएगी। 

Trending Videos

प्लाट पर कब्जा दिलाने के लिए लगेंगे कैंप

न्याय नगर के सेक्टर सी और कुछ अन्य कालोनियों में कई तरह के विवाद हैं। कुछ लोगों की गलत रजिस्ट्री हुई हैं और कुछ लोगों को कब्जे नहीं मिले हैं। इसके लिए प्रशासन कैंप लगाने जा रहा है, ताकि लोगों को सहूलियत मिले और उनके विवाद निपटाए जा सकें। न्याय नगर के अलावा अन्य कालोनियों में भी यह कैंप लगेंगे और मौके पर ही लोगों को प्लाट पर कब्जा दिलवाया जाएगा। 

पटवारियों को क्रमोन्नति के लिए करेंगे प्रयास

पटवारी संघ ने मुलाकात की और अपनी परेशानियां बताई हैं। उनकी क्रमोन्नति और स्थापना से जुड़े हुए मुद्दे पेंडिंग हैं। सभी एसडीएम को कहा गया है कि एक दिन निश्चत करके सभी एसडीएम, तहसीलदार और पटवारी मीटिंग तय करें और इन परेशानियों को सुलझाएं। 

सुशासन एप से निराकरण होंगी परेशानियां

जिले के सभी अधिकारी सुशासन एप के माध्यम से अपने निरीक्षण को अपलोड करेंगे। एप जियो टैगिंग आधारित है। अधिकारी जहां पर भी जाएंगे वहां की लोकेशन वह एप खुद ट्रैस कर लेगा। हर स्तर के लाग इन हैं। अधिकारी, कर्मचारी सभी के अलग लाग इन हैं। एप पर उपयोग शुरू हो चुका है। 600 निरीक्षण रिपोर्ट एप के ऊपर लाइव हो चुकी हैं। एप पर निरीक्षण की पूरी रिपोर्ट जाएग और उसमें जो कमियां होंगी वह भी फाइल होंगी। जब तक कमियां दूर नहीं की जाएंगी तब तक निरीक्षण की रिपोर्ट बंद नहीं होगी। हम चाहते हैं कि अधिकारी मौके पर खुद जाएं और लाइव रिपोर्ट सब्मिट करें। 

सभी सरकारी विभागों में बायोमैट्रिक होगा

शहर के सभी सरकारी स्कूलों में  बायोमैट्रिक अटैंडेंस लगेगी। इससे सभी शिक्षकों की नियमित अटैंडेंस पता चल सकेगी। सभी सरकारी अस्पतालों और फिर ग्राम पंचायतों में भी बायो मैट्रिक अटैंडेंस लगेगी। अगले सात दिनों में यह क्रियान्वयन शुरू होगा और अगले महीने से यह नियमित हो जाएगा। 

उद्योगों के परिसर में ज्वलनशील पदार्थ जाचें जाएंगे

शहर में उद्योगों के परिसर की जांच भी इसी महीने से शुरू होगी। पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता से इस विषय में बात हुई है। पुलिस, प्रशासन की टीमें बनाकर उद्योगों के परिसर की जांच होगी और जहां पर भी ज्वलनशील पदार्थ रखे गए हैं वहां पर नियमानुसार व्यवस्था करवाई जाएगी और जहां पर लापरवाही मिली वहां पर तुरंत कार्रवाई करेंगे। 

त्योहारों फूड सैंपलिंग भी बढ़ाई गई

शहर में त्योहारों का सीजन आ चुका है। गरबा पांडालों में सुरक्षा के लिए टीमें बनाई गई हैं। फटाखों की दुकानें भी लग चुकी हैं। वहां पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जांच दल गठित कर दिए हैं। इसके साथ मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों की जांच के लिए भी दल गठित किए गए हैं। सैंपलिंग भी बढ़ा दी है ताकि ग्राहकों को बेहतर खाद्य पदार्थ मिल सकें। 

Source link
#Indore #News #सरकर #सकल #और #असपतल #म #भ #बयमटरक #अटडस #ववदत #पलट #क #लए #लगग #कप
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/indore-news-biometric-attendance-government-doctors-and-teachers-2024-10-07
2024-10-06 23:13:20