0

Indore News: सीएम हेल्पलाइन से ब्लैकमेलिंग करने वालों की सूची बना रहा प्रशासन, एक व्यक्ति ने की 800 शिकायत


सीएम मोहन यादव
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से शिकायत करने वाले आवेदकों की गहन जांच की जा रही है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य उन आवेदकों की पहचान करना है, जो बार-बार शिकायत करके विभागीय अधिकारियों और प्रशासन को ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके तहत 224 ऐसे आवेदकों की सूची तैयार की गई है, जो आदतन शिकायतकर्ता माने जा रहे हैं। इन आवेदकों की लगातार शिकायतें और प्रशासनिक अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिशों को लेकर मुख्यमंत्री ने सभी जिलों को सतर्क किया है।

Trending Videos

अधिकारियों को कर रहे ब्लैकमेल

प्रदेश के हर जिले में सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से आने वाली शिकायतों की स्क्रूटनी की जा रही है। खासकर ऐसे आवेदकों को चिन्हित किया जा रहा है, जो बार-बार एक ही या मिलते-जुलते मुद्दों पर शिकायत दर्ज कर रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा 10 से 12 श्रेणियों में इन शिकायतों की जांच की जा रही है ताकि सही और गलत शिकायतों का अंतर स्पष्ट किया जा सके। इन शिकायतों में कई बार देखा गया है कि कुछ लोग विभागीय अधिकारियों को ब्लैकमेल करने के लिए जानबूझकर शिकायतें कर रहे हैं। ऐसे आवेदकों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

224 आवेदकों की सूची बन गई

इंदौर जिले में प्रशासन ने 224 आवेदकों की सूची तैयार की है, जिन्हें आदतन शिकायतकर्ता माना जा रहा है। हालांकि, अभी भी इस सूची में और नाम जोड़े जाने की संभावना है क्योंकि जांच प्रक्रिया जारी है। सीएम हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से ऐसे और आवेदकों की पहचान की जा रही है। इस संबंध में पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही इन पर कोई ठोस कार्रवाई की जाएगी।

एक ही व्यक्ति ने 800 शिकायतें की

प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कई ऐसे आवेदक भी सामने आए हैं, जिन्होंने 200 से अधिक शिकायतें दर्ज कराई हैं। एक ही नाम से, लेकिन अलग-अलग फोन नंबरों का इस्तेमाल कर, ये लोग बार-बार शिकायत कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में यह देखा जा रहा है कि शिकायतें कितनी सही और कितनी गलत हैं। बिचौलीहब्सी क्षेत्र के एक आवेदक ने अब तक लगभग 800 शिकायतें दर्ज कराई हैं। इस आवेदक का नाम फिलहाल उजागर नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही उसकी सभी शिकायतों की जांच पूरी की जाएगी।

जांच के बाद करेंगे कार्रवाई

कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा की जो भी सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी। अभी सूची बन रही है और जांच चल रही है। जांच के बाद पता चलेगा कि कौन सीएम हेल्पलाइन का गलत उपयोग कर रहा है। 

यह शिकायतें सबसे ज्यादा

शिकायतों का प्रकार देखा जाए तो इनमें ज्यादातर मामले कचरा, गंदगी, गटर के ढक्कन खुले होने और सड़कों पर गड्ढों से संबंधित हैं। 

शिकायतों के आंकड़े

24000 से अधिक शिकायतें सीएम हेल्पलाइन पर लंबित पड़ी हैं इंदौर जिले में 

3605 शिकायतें आई हैं नगर निगम के पास अलग अलग विषयों से संबंधित

4994 शिकायतें लंबित हैं पुलिस प्रशासन के खिलाफ सुनवाई न होने के कारण 

यह विभाग सबसे लापरवाह

लंबित शिकायतों में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, गृह विभाग, नगरीय विकास और आवास विभाग, लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, राजस्व विभाग, और महिला एवं बाल विकास विभाग की शिकायतें सबसे अधिक हैं।

Source link
#Indore #News #सएम #हलपलइन #स #बलकमलग #करन #वल #क #सच #बन #रह #परशसन #एक #वयकत #न #क #शकयत
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/cm-helpline-complaint-indore-news-2024-10-21
2024-10-21 01:35:53