0

Israel Iran War News: इजरायल के अगले कदम को लेकर दुनिया में टेंशन, भारत में दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई

Share

Israel Iran War News: जिस बात की आशंका थी, वो हो गया। ईरान ने बीती रात इजरायल पर बड़ा हमला बोल दिया। ईरान की ओर से इजरायल पर करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइल दागी गईं। हालांकि अधिकांश को इजरायल को डोम सिस्टम ने नाकाम कर दिया, लेकिन कुछ मिसाइल रहवासी इलाकों में गिरीं। इसी दौरान इजरायल में एक आतंकी हमला भी हुआ, जिसमें 6 लोग मारे गए।

By Arvind Dubey

Publish Date: Wed, 02 Oct 2024 07:44:06 AM (IST)

Updated Date: Wed, 02 Oct 2024 02:41:26 PM (IST)

Israel Iran War News: इजरायल के अगले कदम को लेकर दुनिया में टेंशन, भारत में दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई
नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर मौजूद पुलिस।

HighLights

  1. Israel: बैंजामिन नेतन्याहू बोले- ईरान ने गलती कर दी, बदला लेंगे
  2. Iran: ईरानी सेना ने कहा- यह नसरुल्ला, हानिया की मौत का बदला
  3. US: सेना को ईरानी मिसाइलों को मार गिराने का आदेश दिया गया

एजेंसी, यरुशलम (Iran Attack on Israel)। ईरान और इजरायल के बीच जंग छिड़ गई है। इसमें अमेरिका में सक्रिय रूप से कूद गया है, जबकि ब्रिटेन ने कहा है कि वह भी इजरायल की रक्षा के लिए तैयार है। इस बीच, भारत ने इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी की है। साथ ही नई दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां पढ़िए तीसरे विश्व युद्ध की आहट देने वाले इस घटनाक्रम से जुड़ा हर अपडेट

ईरान की संसद में मनी खुशी, स्पीकर ने जारी किया बयान

इजरायल पर अपने हमले को सफल बताते हुए ईरान की संसद में भी खुशी मनाई गई। स्पीकर ने कहा कि ईरान ने आत्मरक्षा में यह कदम उठाया है। अब वह आगे कोई हमला नहीं करेगा, लेकिन इजरायल की ओर से कोई पागलपन किया गया, तो उसका जवाब जरूर दिया जाएगा। ईरान की सेना तैयार है।

इस बीच, ईरान ने कल शाम 5 बजे तक के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है। इजरायल के हमले के आशंका में यह कदम उठाया गया है। इस दौरान कोई विमान उड़ान नहीं भरेगा।

डेनमार्क में इजरायल दूतावास के पास दो ब्लास्ट

इस बीच, डेनमार्क से खबर है कि कोपेनहेगन स्थित इजरायली दूतावास के पास दो ब्लास्ट हुए हैं। पुलिस मौके पर पहुंची है और जांच जारी है। अच्छी बात यह रही कि अब तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

इजरायल पर ईरान ने की मिसाइलों की बौछार

भारतीय समयानुसार बीती रात ईरान ने इजरायल पर मिसाइलों की बौछार शुरू कर दी। यह सूचना मिलने पर ईरान की सड़कों पर लोग जश्न मनाने लगे, जबकि इजरायल में हड़कंप मच गया। सायरन बजने लगे और लोग घबराकर बंकर्स की ओर भागने लगे।

naidunia_image

थोड़ी देर बाद ईरान ने इस हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि यह हमला हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरुल्ला और उनके साथ मारे गए ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के उप प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरुशन तथा हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत का बदला है और उनका देश किसी भी जवाबी कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार है।

naidunia_image

इजरायल का पलटवार, सही समय पर देंगे जवाब

इजरायल ने भी तत्काल जवाब दिया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा, साथ ही ईरान को धमकी दी कि सही समय पर इस हमले का बदला लिया जाएगा। इजरायली सेना का दावा है कि ईरान की ओर से लगभग 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं। हालांकि ये सभी नाकाम कर दी गईं।

Iran vs Israel: यह जंग नहीं थमेगी, समझिए क्रोनोलॉजी

  • इस हमले के एक दिन पहले ही हिजबुल्ला के खिलाफ जमीनी कार्रवाई के लिए इजरायली सेना मंगलवार को टैंकों के साथ दक्षिणी लेबनान में घुस गई।
  • अब इजरायल पर ईरान के इस हमले के साथ ही पश्चिम एशिया में युद्ध का संकट गहरा गया है क्योंकि अमेरिका इजरायल की मदद के लिए मैदान में कूद गया है।
  • अमेरिका ने कुछ घंटे पहले ही इजरायल को सचेत किया था। कहा था- ईरान बैलिस्टिक मिसाइलें दाग सकता है, जो 12 मिनट में ही लक्ष्य को भेद सकती हैं।
  • ईरान के हमले से ठीक पहले इजरायल के जाफा में आतंकी हमला हुआ। छह लोग मारे गए। इस दौरान सुरक्षा बलों ने दोनों आतंकी मार गिराए।
  • इजरायली मीडिया ने इजरायली सेना के हवाले से कहा कि इजरायल देर रात पूरे पश्चिम एशिया जोर हमले करेगा।

Source link
#Israel #Iran #War #News #इजरयल #क #अगल #कदम #क #लकर #दनय #म #टशन #भरत #म #दतवस #क #सरकष #बढई #गई
https://www.naidunia.com/world-israel-iran-war-news-iran-fired-200-ballistic-missiles-at-israel-us-uk-also-jumped-into-the-war-india-issued-statement-8353712