0

Mawa in Indore: इंदौर में 1000 किलो मावा और मिठाई जब्त, ग्वालियर से बस में रखकर लाया गया

खाद्य विभाग ने इंदौर में मिलावटी मावे की एक बड़ी खेप को पकड़ा है। इस मामले को ग्वालियर से बस में रखकर इंदौर लाया गया। इस दौरान मिठाई और हलवा भी बरामद किया गया, जो बोरियों में भरा था। जांच करने पर सभी की गुणवत्ता खराब मिली।

By Prashant Pandey

Publish Date: Sun, 20 Oct 2024 09:13:26 AM (IST)

Updated Date: Sun, 20 Oct 2024 09:20:35 AM (IST)

इस तरह बस की डिक्की में रखकर लाए थे मावा और मिठाइयां।

HighLights

  1. बोरियों में भरकर लाए थे हलवा, बर्फी सहित अन्य मिठाइयां।
  2. मोबाइल लैब की प्रारंभिक जांच में खराब निकली गुणवत्ता।
  3. यह मावा आस-पास के जिलों में भी खपाने की तैयारी थी।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। इंदौर शहर में मिलावटी मावे की बड़ी खेप पकड़ी गई है। ग्वालियर से बस से आया एक हजार किलो संदिग्ध मिलावटी मावा और मिठाई खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने जब्त की है। गुप्त सूचना के बाद अधिकारियों ने ग्वालियर से उत्पादों को ले जाने वाली एक बस को ट्रैक करने के बाद छापा मार कार्रवाई की।

वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष स्वामी के मुताबिक यश ट्रैवल्स की बस एमपी41पी9512 को हमारी टीम ने तीन इमली बस स्टैंड पर रोका। जांच करने पर बस पर मावा के साथ-साथ हलवा और बर्फी जैसी मिठाइयों से भरी बोरियां मिलीं।

मावा ग्वालियर से रविशंकर नामक व्यक्ति द्वारा इंदौर भेजा गया था और इसे एक रिक्शा चालक इरफान द्वारा लिए जाने की संभावना थी, जो इसे इंदौर के साथ-साथ आसपास के जिलों में अन्य स्थानों पर पहुंचाने वाला था।

मोबाइल लैब में खराब निकली गुणवत्ता

मोबाइल लैब के माध्यम से प्रारंभिक जांच के दौरान अधिकारियों ने यह पाया कि मावा और मिठाइयां खराब गुणवत्ता की थी और संभवतः यह मिलावटी है। जब्त किए गए उत्पादों से कुल नौ नमूने एकत्र किए गए, जिन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि हमें तीन दिन पहले मिलावटी मावा की सूचना मिली थी। शनिवार को हमने यश ट्रैवल्स की बस की जांच की। जांच में पता चला कि रविशंकर बिना रसीद के इरफान को मावा भेज रहा था और इरफान दूसरे जिलों में पहुंचा रहा था। इसमें बस आपरेटर की संलिप्तता भी संदिग्ध है।

434 किलो नकली घी जब्त

इधर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने नेमावर रोड स्थित क्रिस्टल ट्रेडिंग कंपनी में औचक निरीक्षण के दौरान मिलावट के संदेह में 434 किलो घी जब्त किया। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और गुजरात जैसे अन्य राज्यों से लाकर इसे इंदौर में बेचा जा रहा था। अधिकारियों को घी के विभिन्न ब्रांड मिले जिनमें माधवन देसी घी, इंदाना घी, रामश्री घी और घूमर शुद्ध घी शामिल हैं।

टीम ने जांच के लिए चार नमूने लिए है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। देपालपुर तहसील के ग्राम माचल में अपना स्वीट्स फैक्ट्री पर छापा मारकर मिठाई के पांच नमूने एकत्र किए। एक अन्य निरीक्षण माचल में ही देवांक मिल्क प्रोडक्ट्स में किया गया, जहां तीन नमूने लिए गए।

Source link
#Mawa #Indore #इदर #म #कल #मव #और #मठई #जबत #गवलयर #स #बस #म #रखकर #लय #गय
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-mawa-in-indore-1000-kg-of-mawa-and-sweets-seized-in-indore-brought-in-a-bus-from-gwalior-8356098
2024-10-20 03:50:35