0

MP को 3 नए मेडिकल कॉलेज की सौगात, प्रधानमंत्री 29 को करेंगे वर्चुअल लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर को मंदसौर, सिवनी और नीमच मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इन कॉलेजों में 2024-25 से MBBS पाठ्यक्रम शुरू होगा, प्रत्येक में 100 सीटें हैं। इस अवसर पर किसान सम्मान निधि भी किसानों के खातों में डाली जाएगी।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sat, 26 Oct 2024 10:19:07 PM (IST)

Updated Date: Sat, 26 Oct 2024 10:33:40 PM (IST)

तीनों मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 100 सीटें।

HighLights

  1. सिवनी, नीमच और मंदसौर मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण
  2. मंदसौर मेडिकल कॉलेज में सीएम की उपस्थिति में कार्यक्रम
  3. किसान सम्मान निधि भी किसानों के खाते में डाली जाएगी

राज्य ब्यूरो, नईदुनिया, भोपाल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 अक्टूबर (मंगलवार) को मंदसौर, सिवनी और नीमच मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। मंदसौर मेडिकल कॉलेज में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जहां मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव भी उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री यहां से विभिन्न कॉलेजों में होने वाले आयुर्वेद दिवस के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त किसान सम्मान निधि भी सिंगल क्लिक से किसानों के खाते में डाली जाएगी।

तीनों मेडिकल कॉलेजों में MBBS की सौ-सौ सीटें

प्रधानमंत्री तीन नर्सिंग कॉलेजों का भी लोकार्पण करेंगे। तीनों मेडिकल कॉलेजों में इसी सत्र 2024-25 से एमबीबीएस पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया है। इनमें एमबीबीएस की सौ-सौ सीटें हैं। कॉलेज प्रारंभ करने की स्वीकृत वर्ष 2018 में भारत सरकार ने दी थी। इसके छह वर्ष बाद कॉलेज शुरू हो पाए हैं।

इन कॉलेजों को शुरू करने में 60 प्रतिशत राशि केंद्र और 40 प्रतिशत राज्य सरकार ने लगाई है। इन तीन कॉलेजों के साथ ही प्रदेश में अब 17 सरकारी मेडिकल कॉलेज हो गए हैं। वर्ष 2008 तक प्रदेश में मात्र पांच मेडिकल कॉलेज थे।

दीपावली के अगले दिन भी रहेगा अवकाश : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में मीडिया से कहा कि हमारे भारत की पहचान पशुपालन से भी है। हमारे यहां दूध और दही की नदियां बहती थीं। गांव का निचला तबका भी गोवर्धन पूजा बड़े उत्साह से मनाता है। हमारे त्योहारों को पुनर्स्थापित करने की जरूरत है। गौ माता के विशेष पूजन के साथ केंद्र सरकार भी गोवर्धन पूजा को धूमधाम से मनाएगी और मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस भी 30 अक्टूबर से लेकर चार नवंबर तक अलग-अलग उत्सव मना रहे हैं।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने भी गोशालाओं का बजट दुगुना किया है। बेहतर गोशालाएं बनाने जा रहे हैं। दूध उत्पादन को लगातार बढ़ावा दिलाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली मानने के लिए अन्य शहर व राज्य में दूरदराज जाने वाले शासकीय कर्मी दूसरे दिन वापस नहीं आ पाते हैं। इनमें सबसे अधिक समस्या बैंक कर्मियों को होती है। इसलिए दीपावली के दूसरे दिन भी शासकीय अवकाश रखा गया है।

स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई देते हुए मंगलकामना की है। उन्होंने कहा कि दीपावली पर सभी के मन में ‘वोकल फार लोकल’ का भाव रहना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी सभी को वोकल फार लोकल के लिए प्रेरित करते हैं।

Source link
#क #नए #मडकल #कलज #क #सगत #परधनमतर #क #करग #वरचअल #लकरपण
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-new-medical-colleges-gifted-pm-modi-virtually-inaugurate-them-on-29th-8356948