0

MP में रोज औसतन 27 ड्रग डीलर हो रहे गिरफ्तार, 115 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त

Share

मध्य प्रदेश में अवैध मादक पदार्थों का कारोबार जारी है, जहां 2023 में 6,161 प्रकरणों में 7,886 आरोपित गिरफ्तार किए गए हैं। पुलिस ने 115 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की है, जिसमें मंदसौर और नीमच के अपराधियों की संख्या अधिक है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sun, 13 Oct 2024 10:22:07 PM (IST)

Updated Date: Sun, 13 Oct 2024 10:22:07 PM (IST)

पुलिस अन्य राज्यों के डीलर्स की जानकारी भी इकट्ठा करेगी।

HighLights

  1. रोज पकड़े जा रहे औसतन 27 मादक पदार्थों के कारोबारी
  2. 29 अपराधियों से 115 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त
  3. 74 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की गई, इंदौर के 43

राज्य ब्यूरो, नईदुनिया, भोपाल। भोपाल में एमडी ड्रग्स बनाने की फैक्ट्री भले ही इस माह पकड़ाई है, पर इसके पहले से प्रदेश में मादक पदार्थों का अवैध कारोबार जमकर चलता रहा है। इसका अंदाजा पुलिस की इस जानकारी से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2023 में जनवरी से अब तक पूरे प्रदेश में छह हजार 161 प्रकरणों में मादक पदार्थों का अवैध कारोबार करने वाले सात हजार 886 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। यानी औसतन 27 आरोपित रोज पकड़े गए हैं। आरोपितों के विरुद्ध सबसे अधिक कार्रवाई मंदसौर एवं नीमच में की गई है।

115 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त

प्रदेश भर में 29 अपराधियों 115 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त या फ्रीज की गई है, जिनमें 23 इन दोनों जिलों के हैं। नाहरगढ़ के धनराज उर्फ धन्ना की 14 करोड़, नारायणगढ़ के श्याम सिंह की 10 करोड़, मनसा के पीयूष बंजारा की 10 करोड़ से अधिक, सीतामऊ के अशोक पिता मांगीलाल पाटीदार की आठ करोड़ और अफजलपुर के ताहिर पिता शफी मोहम्मद की तीन करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की गई है।

एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत इस वर्ष अभी तक कुल 74 अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है, जिसमें इंदौर के 43, मंदसौर एवं उज्जैन के पांच-पांच और नीमच एवं रतलाम के चार-चार आरोपित शामिल हैं।

अन्य राज्यों के अपराधियों तक पहुंचेगी पुलिस

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुधीर सक्सेना ने मादक पदार्थों के अवैध कारोबार का ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर तक नेटवर्क पता करने के लिए सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को कहा है। उन्होंने कहा कि आरोपितों के लिंक और नेटवर्क को ट्रैक कर, मूवमेंट की जानकारी एकत्र करें और उनके गठजोड़ का पता लगाएं।

आरोपितों की चल-अचल संपत्ति और वित्तीय लेन-देन का डाटा का एकत्र करें। नशे के कारोबार में लिप्त प्रदेश के एवं अन्य राज्यों के अपराधियों की जानकारी एकत्र करें। डीजीपी ने गिरफ्तार किए गए सभी संदिग्धों की जानकारी एनसीओआरडी पोर्टल पर अपडेट करने के लिए भी आदेश दिए हैं।

Source link
#म #रज #औसतन #डरग #डलर #ह #रह #गरफतर #करड #स #अधक #क #सपतत #जबत
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-drug-dealers-are-being-arrested-every-day-in-mp-assets-worth-more-than-rs-115-crore-seized-8355305