0

MP Tourism: मध्य प्रदेश में नदी पर्यटन का केंद्र बनेगा मेघनाद घाट, नर्मदा में गुजरात तक चलेगा क्रूज

मध्य प्रदेश के धार जिले में नर्मदा नदी पर बने मेघनाद घाट से गुजरात तक 120 किमी का जल मार्ग बनेगा। यह स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचेगा। इन दोनों स्थानों के बीच क्रूज चलेगा। इसको लेकर एमपी टूरिज्म और गुजरात टूरिज्म के बीच एमओयू भी हुआ है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 11:44:22 AM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 11:56:47 AM (IST)

धार जिले के मेघनाद घाट पर क्रूज में पर्यटकों के बैठने के लिए दो फ्लोटिंग जेटी (पोंटून) नर्मदा नदी में खड़े हैं।

HighLights

  1. मध्य प्रदेश में नर्मदा नदी पर नदी पर्यटन का विकास।
  2. मेघनाद घाट से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक क्रूज संचालन।
  3. पर्यटन को बढ़ावा देने अब अंतरप्रांतीय जलमार्ग बनेगा।

शैलेंद्र लड्ढा, नईदुनिया सुसारी, धार(MP Tourist Place)। मध्य प्रदेश में धार जिले के नर्मदा किनारे चंदनखेड़ी मेघनाद घाट अब नदी पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनेगा। यहां से गुजरात की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक क्रूज संचालन के लिए पर्यटन विभाग चार करोड़ के कार्यों की डीपीआर तैयार कर रहा है।

विभाग क्रूज संचालन के पूर्व अन्य सभी सुविधाएं मेघनाद घाट पर उपलब्ध करवाने की योजना पर कार्य कर रहा है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नर्मदा नदी पर मेघनाद घाट से गुजरात की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी केवड़िया तक 120 किमी में प्रदेश का पहला अंतरप्रांतीय जलमार्ग बनेगा। क्रूज संचालन के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म और गुजरात सरकार में एमओयू पर हस्ताक्षर हो गए हैं।

मेघनाद घाट पर खड़े हैं दो पोंटून

इस 120 किमी के जल मार्ग पर मध्यप्रदेश और गुजरात सरकार को दो-दो फ्लोटिंग जेटी (पोंटून) क्रूज के टर्मिनल के रूप में कार्य करेगी। इसके लिए मध्यप्रदेश को दो पोंटून मिल गए हैं, जो मेघनाद घाट पर खड़े हैं।

जल्द ही गुजरात को भी दो पोंटून मिल जाएंगे। प्रदेश के पर्यटन विभाग द्वारा नर्मदा किनारे रिसोर्ट बनाने के लिए धार जिले के मेघनाद घाट के समीप और आलीराजपुर जिले के ककराना में जमीन उपलब्ध करवाने की निविदा आमंत्रित की गई। इसके बाद एक कंपनी की टीम ने मेघनाद घाट का दौरा किया। टीम के अमित महाजन ने बताया कि नर्मदा किनारे रिसोर्ट बनाने को लेकर हमारी मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग से चर्चा चल रही है।

naidunia_image

स्टेशन के लिए बन 
रही डीपीआर

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग भोपाल के सलाहकार अनिमेष श्रीवास्तव ने बताया कि मेघनाद घाट पर क्रूज संचालन के लिए विभाग ने चार करोड़ की लागत से डीपीआर तैयार कर ली है। इसमें जेटी तक जाने के लिए फ्लोटिंग पुल, क्रूज को खड़े रहने के स्थान के साथ अन्य आवश्यक सुविधाएं की जाएंगी। इसके लिए पहले चरण की डीपीआर बनाई है। पर्यटन विभाग द्वारा क्रूज संचालन के लिए कंपनियों से चर्चा की जा रही है।

naidunia_image

यह है खास

  • गुजरात की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को मध्य प्रदेश के स्टैच्यू आफ वननेस ओंकारेश्वर से जोड़ा जाएगा।
  • गुजरात के केवड़िया से प्रदेश के मेघनाद तक 120 किमी की यात्रा जलमार्ग क्रूज से होगी।
  • मेघनाद घाट से ओंकारेश्वर तक की यात्रा बस द्वारा पर्यटकों को करवाई जाएगी।
  • 120 किमी जल मार्ग में तीन स्थानों पर पर्यटकों को क्रूज से उतारकर आदिवासी संस्कृति से रूबरू कराने की योजना।
  • मध्य प्रदेश में मेघनाद घाट से ओंकारेश्वर तक सड़क मार्ग के मध्य बाग गुफा, डायनासोर पार्क, मांडू और महेश्वर जैसे पर्यटन स्थल का भ्रमण कराने की योजना है।
  • गुजरात के साथ मध्यप्रदेश से 
भी क्रूज संचालन किया जाएगा। इसमें गुजरात पर्यटन विभाग स्टैच्यू आफ यूनिटी के आसपास के पर्यटन स्थल जोड़ने की योजना पर कार्य कर रहा है।

Source link
#Tourism #मधय #परदश #म #नद #परयटन #क #कदर #बनग #मघनद #घट #नरमद #म #गजरत #तक #चलग #करज
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/dhar-mp-tourism-meghnad-ghat-will-become-center-of-river-tourism-in-madhya-pradesh-cruise-will-run-till-gujarat-in-narmada-8356610