0

Nariyal Pani Price: बीमारी में डॉक्टर दे रहे नारियल पानी पीने की सलाह, 80 से 100 रुपये पहुंच गए रेट

Share

इंदौर और प्रदेश के अन्य इलाकों में वायरल बुखार के साथ डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर इन्हें नारियल पानी पीने की सलाह दे रहे हैं। इधर बाजार में 40 से 50 रुपये में मिलने वाला नारियल पानी का रेट 80 से 100 रुपये पहुंच गया है। हालांकि डॉक्टर ने इसके विकल्प के रूप में ओआरएस सहित अन्य तरल पेय को बताया है।

By Prashant Pandey

Publish Date: Wed, 09 Oct 2024 08:37:27 AM (IST)

Updated Date: Wed, 09 Oct 2024 08:49:45 AM (IST)

दक्षिण भारत की ओर से माल कम आने के कारण नारियल पानी की कमी हो गई है।

HighLights

  1. नारियल पानी से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और रोग से जल्दी उबरने में मदद मिलती है।
  2. इंदौर की चोइथराम मंडी में कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और गुजरात से नारियल आते हैं।
  3. नारियल गठिया और आस्टियोपोरोसिस बीमारियों से बचाव में भी मदद करता है।

नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर(Nariyal Pani Price)। इंदौर सहित प्रदेशभर में डेंगू, चिकनगुनिया और वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसके चलते नारियल पानी की मांग भी अचानक से बढ़ गई है। साथ ही वर्तमान में शहर में दक्षिण भारत की ओर से माल कम आने के कारण नारियल पानी की कमी हो गई है।

ऐसे में मरीजों को गत माह की तुलना में दोगुना कीमत पर खरीदना पड़ रहा है। अगस्त में नारियल पानी 40 से 50 रुपये के बीच मिल रहा था, लेकिन लेकिन अब यह कीमत 80 से 100 रुपये पहुंच गई है।

शरीर हाइड्रेटेड रहता है

बीमारियों में विशेषज्ञों द्वारा मरीजों को अधिक से अधिक नारियल पानी पीने की सलाह दी जा रही है, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहे और रोग से जल्दी उबरने में मदद मिल सके। जबकि शहर में नारियल पानी की किल्लत है।

naidunia_image

यहां से इंदौर आते हैं नारियल

इंदौर की चोइथराम मंडी में कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और गुजरात से नारियल आते हैं। चोइथराम मंडी के व्यापारी नितेन साहू व कौशल राजोरे ने बताया कि इन राज्यों से पहले 15 से 20 ट्रक ताजे नारियल आते थे, लेकिन अब यह आपूर्ति घटकर सिर्फ चार-पांच ट्रक रह गई है।

बढ़ गई नारियल पानी की मांग

naidunia_image

वर्तमान में मांग में 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, लेकिन आपूर्ति में 50 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई है। यही कारण है कि कीमतें बढ़ गई हैं। जनरल सर्जन डॉ. अनिल डोंगरे ने बताया कि नारियल पानी नियमित रूप से पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

यह गठिया और आस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाव में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्राल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्तचाप को कम करने में भी सहायक हो सकता है। नारियल पानी न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है, बल्कि यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

नारियल पानी की जगह ओआरएस और अन्य तरल पदार्थ भी ले सकते हैं

एमडी मेडिसिन डॉ. संजय दुबे ने बताया कि डेंगू, चिकनगुनिया और वायरल बुखार जैसी बीमारियों से निपटने के लिए नारियल पानी एक प्राकृतिक और लाभकारी पेय है। इसे पीने से न केवल शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, बल्कि यह जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है। नारियल पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। हालांकि नारियल पानी के विकल्प में ओआरएस सहित अन्य तरल पदार्थ भी हैं, जिनका सेवन करने से भी लाभ मिलता है।

Source link
#Nariyal #Pani #Price #बमर #म #डकटर #द #रह #नरयल #पन #पन #क #सलह #स #रपय #पहच #गए #रट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/indore-nariyal-pani-price-doctors-are-advising-to-drink-coconut-water-in-case-of-illness-rate-has-reached-80-to-100-rupees-8354755