0

Nobel Prize in Chemisty: डेविड बेकर, डेमिम हसबिस और जॉन जम्पर को मिला केमिस्ट्री का नोबल पुरस्कार, पढ़ें क्या है तीनों की उपलब्धि

Share

Nobel Prize For Chemistry 2024: पिछले साल केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार मौंगी जी बावेंडी, लुईस ई ब्रूस और एलेक्सी आई एकिमोव को दिया गया। बीते वर्ष यह अवार्ड क्वांटम डॉर्ट्स की खोज के लिए दिया गया था।

By Kushagra Valuskar

Publish Date: Wed, 09 Oct 2024 04:56:53 PM (IST)

Updated Date: Wed, 09 Oct 2024 05:17:23 PM (IST)

Nobel Prize in Chemisty: डेविड बेकर, डेमिम हसबिस और जॉन जम्पर को मिला केमिस्ट्री का नोबल पुरस्कार, पढ़ें क्या है तीनों की उपलब्धि
प्रोटीन पर काम के लिए मिला नोबेल पुरस्कार।

HighLights

  1. 2024 के रसायन विज्ञान के नोबेल का एलान।
  2. नोबेल पुरस्कार को दो हिस्सों में दिया गया।
  3. प्रोटीन और एआई मॉडल पर मिला नोबेल।

एजेंसी, स्वीडन। Nobel Prize For Chemistry 2024: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बुधवार को 2024 का केमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम का एलान किया। इस साल का रसायन विज्ञान का अवार्ड डेविड बेकर, डेमिम हसबिस और जॉन जम्पर को दिया जाएगा।

अकादमी के अनुसार, पुरस्कार को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है, जिसमें एक हिस्सा डेविड बेकर को ‘कम्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन’ के लिए दिया गया है। दूसरा डेमिस हसबिस और जॉन जम्पर को ‘प्रोटीन संरचना भविष्यवाणी’ में उनकी रिचर्स के लिए संयुक्त रूप से दिया गया है।

प्रोटीन का स्ट्रक्चर समझने वाला मॉडल बनाया

अकादमी ने कहा कि तीन पुरस्कार विजेताओं ने प्रोटीन की उल्लेखनीय संरचनाओं के लिए कोड को क्रेक किया है। डेविड बेकर ने पूरी तरह से नए प्रोटीन बनाने में सफलता हासिल की है।

वहीं, डेमिस और जॉन ने एक एआई मॉडल विकसित किया है, जिसने जटिल प्रोटीन संरचनाओं की भविष्यवाणी करने की 50 साल पुरानी समस्या को हल किया है।

प्रोटीन में होते हैं अमीनो एसिड

प्रोटीन में आमतौर पर 20 अलग-अलग अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें जीवन के निर्माण खंड में रूप में संदर्भित किया जाता है। 2003 में बेकर ने इन ब्लॉकों का इस्तेमाल पहले किसी भी प्रोटीन के विपरित एक नया प्रोटीन डिजाइन करने के लिए किया।

तब से उनके अनुसंधान समूह के नई प्रोटीन डिजाइन तैयार किए हैं, जिसमें ऐसे प्रोटीन शामिल हैं जो फार्मास्यूटिकल्स, टीके, नैनोमैटेरियल्स और सूक्ष्म सेंसर के रूप में काम कर सकते हैं। दूसरी खोज प्रोटीन सरंचना की भविष्यवाणी से संबंधित है। प्रोटीन में अमीनो एसिड लंबी श्रृंखलाओं में एक साथ जुड़े होते हैं, जो तीन आयामी संरचनाओं में बदल जाते हैं।

Source link
#Nobel #Prize #Chemisty #डवड #बकर #डमम #हसबस #और #जन #जमपर #क #मल #कमसटर #क #नबल #परसकर #पढ #कय #ह #तन #क #उपलबध
https://www.naidunia.com/world-nobel-prize-for-chemistry-2024-david-baker-demis-hassabis-john-m-jumper-code-for-protien-structures-8354825