0

Paytm Payments Bank यूजर ध्‍यान दें! आज के बाद नहीं चलेंगी ये सर्विस, जानें डिटेल

Paytm : पेटीएम यूजर्स ध्‍यान दें! कंपनी की प्रमुख सर्विस ‘पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड’ (पीपीबीएल) की कई सेवाएं आज से बंद की जा रही हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते महीने ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक को उसकी तमाम सेवाओं को बंद करने के लिए कहा था। अब पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अपने अकाउंट में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे। हालांकि पैसे निकालने और ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती रहेगी। आज के बाद पेमेंट्स Bank अकाउंट में सैलरी क्रेडिट, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर या सब्सिडी उपलब्ध नहीं होगी, लेकिन पार्टनर बैंक से रिफंड, कैशबैक और स्वीप-इन की सुविधा जारी रहेगी। 
 

आज से बंद हो जाएंगी ये सेवाएं 

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अब अपने अकाउंट्स में पैसे जमा नहीं कर सकते हैं, लेकिन पैसे निकाले या ट्रांसफर किए जा सकते हैं। 
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों में अब से सैलरी क्रेडिट नहीं होगी। सब्सिडी भी नहीं आएगी। 
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूजर्स अब अपने वॉलेट को टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। पेटीएम वॉलेट से फंड ट्रांसफर नहीं हो पाएगा। हालांकि बिलों के पेमेंट के लिए वॉलेट में मौजूद पैसों को इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 
  • पेटीएम बैंक द्वारा जारी किए गए FASTag को रिचार्ज नहीं कराया जा सकेगा। 
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक से NCMC कार्ड को रिचार्ज नहीं कराया जा सकेगा। 
  • अब यूजर अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट्स में यूपीआई या IMPS के जरिए फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। 

 

Paytm App करता रहेगा काम 

पेटीएम ऐप पहले की तरह ही काम करता रहेगा। अगर आपका पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट नहीं है, तो आपको पेटीएम इस्‍तेमाल करने में कोई रुकावट नहीं आएगी। पेटीएम ऐप पर यूपीआई सेवाएं इस्‍तेमाल की जाती रहेंगी। 
 

Paytm Payments Bank क्यों हो रहा बंद

एक रिपोर्ट में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में हजारों अकाउंट बिना उचित पहचान के खोले गए, जिससे मनी लॉन्ड्रिंग जैसी अवैध गतिविधियों में की आशंका पैदा हो गई। सूत्रों के अनुसार, यह जानकारी ईडी और प्रधान मंत्री कार्यालय समेत अधिकारियों के साथ भी साझा की गई थी। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link
#Paytm #Payments #Bank #यजर #धयन #द #आज #क #बद #नह #चलग #य #सरवस #जन #डटल
2024-03-15 12:46:30
[source_url_encoded