0

PKK ने ली आतंकी हमले की जिम्मेदारी, तुर्किये ने इराक-सीरिया में एयर स्ट्राइक कर लिया बदला

तुर्किये की राजधानी अंकारा के पास बुधवार की शाम एक महिला और एक पुरुष ने बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया। इस हमले में एक कैब ड्राइवर सहित पांच लोगों की मौत हो गई। घटना की जिम्मेदारी आतंकी संगठन PKK ने ली, जिसके बाद तुर्किये ने एयर स्ट्राइक कर आतंकी संगठन के 30 ठिकानों को तबाह कर दिया।

By Shashank Shekhar Bajpai

Publish Date: Thu, 24 Oct 2024 12:31:08 PM (IST)

Updated Date: Thu, 24 Oct 2024 12:31:08 PM (IST)

PKK ने ली आतंकी हमले की जिम्मेदारी, तुर्किये ने इराक-सीरिया में एयर स्ट्राइक कर लिया बदला
सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गए थे गोलीबारी करते हुए आतंकी।

HighLights

  1. तुर्किये एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज पर दो आतंकियों ने किया था हमला।
  2. कैब ड्राइवर सहित तुर्किये के 5 लोगों की हमले में हुई थी मौत।
  3. तुर्किये ने आतंकी संगठन PKK के कई ठिकानों पर बरसाए बम।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। तुर्किये की राजधानी अंकारा के पास बुधवार को रक्षा फर्म के मुख्यालय पर हुए हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है। वहीं, 22 अन्य लोग गोलीबारी और बम धमाके में घायल हो गए। इसके बाद तुर्किये ने हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन PKK के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर हमले का बदला ले लिया है।

इससे पहले कि तुर्किये के बदले के बारे में आपको बताएं, पहले जानिए कि बुधवार को क्या हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक महिला और एक पुरुष आतंकी ने अंकारा से करीब 40 किलोमीटर उत्तर में स्थित तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (TAI) पर घातक हमला किया।

आतंकियों ने की पांच लोगों की हत्या

एक आतंकी ने गोलीबारी करने के बाद खुद को बम से उड़ा लिया। वहीं, दूसरा आतंकी करीब एक घंटे से ज्यादा समय तक गोलीबारी करता रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हमलावरों ने हमला करने के लिए जिस कैब का इस्तेमाल किया, उसके ड्राइवर की हत्या कर दी।

इसके बाद उसकी कार से आतंकी मौके पर पहुंचे और गोलीबारी शुरू कर दी। इस दौरान TAI के चार कर्मचारियों की उन्होंने हत्या कर दी। घटना के तुरंत बाद तुर्किये के गृहमंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि बहुत संभावना है कि इस हमले को कुर्द आतंकवादियों ने अंजाम दिया है।

बताते चलें कि टारगेटेड कंपनी TUSAS में 10 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। यह कंपनी तुर्किये के रक्षा और विमानन उद्योग में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। इस कंपनी ने देश का पहला राष्ट्रीय लड़ाकू विमान KAAN बनाया है।

यहां देखिए वीडियो…

One suicide bomber detonated at the facility, which manufactures Turkey’s KAAN fighter jets.… pic.twitter.com/dcb1KzOJKu

— Turki (@ElephantsMusk) October 23, 2024

तुर्की के रक्षा उद्योग पर “जघन्य” हमला

तुर्किये राज्य के खिलाफ दशकों से चल रहे विद्रोह में शामिल समूह का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “जिस तरह से यह कार्रवाई की गई, वह संभवतः कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) से जुड़ी है।”

हमले को सोच समझकर ऐसे समय में अंजाम दिया गया है, जब राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन रूस में ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने गए हैं। उन्होंने इसे तुर्की के रक्षा उद्योग पर “जघन्य” हमला करार दिया है।

आतंकी संगठन PKK ने ली जिम्मेदारी

जानकारी के अनुसार, तुर्किये में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन PKK ने ली है। इसकी स्थापना 1978 में अब्दुल्ला ओकलान ने की थी। इस संगठन को बनाने का मकसद था तुर्किये में कुर्दों के लिए अधिक राजनीतिक और सांस्कृतिक अधिकार हासिल करना।

मार्क्सवादी-लेनिनवादी विचारधारा वाला यह संगठन धीरे-धीरे राष्ट्रवादी आंदोलन में बदल गया। इसके बाद साल 1984 में कुर्द स्वायत्तता के लिए लड़ते हुए सशस्त्र विद्रोह शुरू किया गया, जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई। PKK गुरिल्ला युद्ध लड़ता है और तुर्किये के सैन्य और नागरिक स्थलों पर हमले करता है।

अब जानिए तुर्किये ने कैसे लिया बदला

देश में हुए हमले के बाद तुर्किये की वायु सेना ने इराक और सीरिया में कुर्दिश उग्रवादियों के ठिकानों पर हवाई हमला किया। वायु सेना का दावा है कि इस हमले में आतंकियों के 30 से ज्यादा ठिकानों को तबाह किया गया है।



Source link
#PKK #न #ल #आतक #हमल #क #जममदर #तरकय #न #इरकसरय #म #एयर #सटरइक #कर #लय #बदल
https://www.naidunia.com/world-terrorists-firing-with-assault-rifles-during-attack-turkey-take-revenge-with-airstrike-in-iraq-and-syria-8356617