0

PM Modi US Visit Highlights: माइक चालू था और बाइडेन ने मोदी समेत अन्य नेताओं से कहा- ‘चीन हमारी परीक्षा ले रहा है’

Share

PM Modi US Visit Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर दुनिया की नजर है। वहीं, नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले पीएम मोदी का यह दौरा और भी अहम हो गया है। 3 दिवसीय अमेरिका यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी का बाइडन के गृह नगर डेलावेयर में शानदार स्वागत किया गया।

By Arvind Dubey

Publish Date: Sun, 22 Sep 2024 07:36:14 AM (IST)

Updated Date: Sun, 22 Sep 2024 11:50:19 AM (IST)

PM Modi US Visit Highlights: माइक चालू था और बाइडेन ने मोदी समेत अन्य नेताओं से कहा- ‘चीन हमारी परीक्षा ले रहा है’
क्वाड शिखर सम्मेलन में जो बाइडन, एंथनी अल्बानी और फुमियो किशिदा के साथ पीएम मोदी।

HighLights

  1. राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने गृहनगर विलमिंगटन में आयोजित किया क्वाड शिखर सम्मेलन
  2. मोदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के एंथनी अल्बानी और जापान के फुमियो किशिदा ने लिया हिस्सा
  3. मोदी से मुलाकात के दौरान बोले बाइडन – IND-US साझेदारी पहले से कहीं अधिक मजबूत

एजेंसी, विलमिंगटन (Quad Summit 2024)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस बार यह आयोजन राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर विलमिंगटन में हुआ। राष्ट्रपति बाइडेन ने शनिवार को क्वाड देशों के नेताओं की मेजबानी की। इसके बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क रवाना हो गए, जहां भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे।

क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान हो गई भारी चूक

क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान भारी चूक हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के शीर्ष नेताओं से हॉट माइक पर यह कहते हुए सुना गया कि चीन दक्षिण चीन सागर में आक्रामक रुख अपनाकर सभी की की परीक्षा ले रहा है।

माइक पर बाइडन की ये बातें उस समय रिकॉर्ड हो गई, जब मीडियाकर्मी वहां से रवाना हो रहे थे। इस दौरान बाइडन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए भी कमेंट किया।

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए व्हाइट हाउस ने कहा कि इसको बहुत ज्यादा तूल देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सभी को पता है कि चारों नेताओं के बीच चीन भी बातचीत का एजेंडा है।

इससे पहले बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के एंथनी अल्बानी और जापान के फुमियो किशिदा का स्वागत किया। इसके बाद शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ। इससे पहले बाइडन ने अपने गृहनगर विलमिंगटन में आर्कमेरे एकेडमी में तीनों नेताओं का स्वागत किया। यही पीएम मोदी और बाइडन के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुआ।

naidunia_image

अमेरिकी चुनाव के बाद क्या होगा क्वाड का भविष्य

  • चारों नेता जब फोटो शूट के लिए मीडिया के सामने आए, तो एक पत्रकार ने बाइडन से पूछ लिया कि क्या इस साल नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद भी क्वाड अस्तित्व में रहेगा?
  • इस पर बाइडन ने मोदी की तरफ देखा, दोनों नेता मुस्कुराए। फिर बाइडन ने मोदी के कंधे पर हाथ रखते हुए कहा कि क्वाड नवंबर से भी बहुत आगे तक चलेगा। यह सुनकर सभी नेताओं ने ठहाका लगाया।
  • क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन उनका फोकस रूस- यूक्रेन युद्ध और दुनियाभर में आतंकी घटनाएं रोकने पर रहा। अन्य नेताओं ने इस पर सहमति जताई।

(Source: Third Party)

(Full video available on PTI Videos – https://t.co/n147TvqRQz) pic.twitter.com/VxaI2Q9IqQ

— Press Trust of India (@PTI_News) September 21, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने घर पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को क्वाड शिखर सम्मेलन के इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन संघर्ष सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

मुलाकात के बाद राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि इतिहास के किसी भी समय की तुलना में मौजूदा दौर में भारत-अमेरिका की साझेदारी अधिक मजबूत, घनिष्ठ और गतिशील है।

naidunia_image

मैं और पीएम मोदी जब भी मिलते हैं, हम सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की अपनी क्षमता से प्रभावित होते हैं। आज भी कुछ अलग नहीं था। – जो बाइडन, अमेरिकी राष्ट्रपति



Source link
#Modi #Visit #Highlights #मइक #चल #थ #और #बइडन #न #मद #समत #अनय #नतओ #स #कह #चन #हमर #परकष #ल #रह #ह
https://www.naidunia.com/world-pm-modi-us-visit-highlights-questions-raised-on-the-future-of-quad-biden-placed-his-hand-on-modi-shoulder-and-gave-message-8351772