0

RTO Registration: डाउनलोड नहीं हो रहे वाहनों के पंजीयन कार्ड, लाइसेंस में दो बार छपकर आ रही जन्मतिथि

Share

स्मार्ट चिप कंपनी ने आरटीओ और DTO से ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन कार्ड प्रिंट करने का काम 30 सितंबर को बंद कर दिया। नई व्यवस्था में डाउनलोडिंग की समस्याएं आ रही हैं, जिससे त्योहारी सीजन में वाहन पंजीकरण में कठिनाई हो सकती है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 10:53:09 PM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 10:53:09 PM (IST)

त्योहारी सीजन में वाहनों की बिक्री बढ़ी, पंजीयन में समस्या। फाइल फोटो

HighLights

  1. नई प्रिंटिंग व्यवस्था तीन अक्टूबर से लागू हुई
  2. रोजाना 19,000 वाहनों का पंजीयन हो रहा
  3. पंजीयन कार्ड एक बार ही डाउनलोड हो रहे

नईदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल: स्मार्ट चिप कंपनी की ओर से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) और जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) से जारी होने वाले परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के पंजीयन कार्ड प्रिंट करने का काम 30 सितंबर को बंद कर दिया गया था। तीन अक्टूबर से परिवहन विभाग ने राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआइसी) के पोर्टल सारथी परिवहन पोर्टल के जरिए बनाए जाने वाले परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस का पीडीएफ रखने व प्रिंट निकलवाने की नई व्यवस्था शुरू की थी।

एक बार डाउनलोड हो रहे हैं कार्ड

इसके साथ ही वाहन-चार पोर्टल के माध्यम से बनने वाले वाहनों के पंजीयन कार्ड की पीडीएफ व प्रिंट लेने की व्यवस्था भी शुरू की गई। अब पंजीयन व लाइसेंस की नई यह व्यवस्था आवेदकों की परेशानी का कारण बनने लगी है। वाहनों के पंजीयन कार्ड सिर्फ एक बार डाउनलोड हो रहे हैं, दूसरी बार डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैं, जबकि नई व्यवस्था के तहत एक से अधिक बार डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐसे में यदि मोबाइल से डिलीट होने या निकलवाया गया पंजीयन कार्ड का प्रिंट गुम हो जाए तो फिर से पंजीयन कार्ड डाउनलोड नहीं होंगे। वहीं, ड्राइविंग लाइसेंस पर एक ही जगह से जन्मतिथि दो बार प्रिंट हो रही है। इससे कार्ड छपी हुई जन्मतिथि साफ नहीं दिख रही है।

naidunia_image

त्योहारी सीजन में बढ़ेगी समस्या

अभी त्योहारी सीजन चल रहा है। नवरात्र व दशहरा राजधानी सहित प्रदेश भर में सैकड़ों दो व चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई है। दीपावली तक सैकड़ों और वाहन बिकेंगे। यदि इसी तरह समस्या चलती रही तो कई वाहन शोरूम कर्मचारी व वाहन मालिक वाहनों के पंजीयन कार्ड दूसरी बाद ओटीपी नहीं आने से डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। ऐसे में पेडिंग आवेदनों की संख्या बढ़ती जाएगी।

इधर, स्मार्टचिप कंपनी के समय जो आवेदन पेडिंग हैं, उनके भी कार्ड अब तक नहीं वाहन मालिकों को नहीं मिले हैं। वहीं ड्राइविंग लाइसेंस की प्रकिया पूरी होने के बाद जिन आवेदकों की जन्मतिथि दो बार छह कर आ रही है, उन्हें भविष्य में पुलिस चेकिंग के समय परेशानी आएगी।

ये है स्थिति

  • 19 हजार से हर दिन वाहनों के पंजीयन प्रदेश भर में होते हैं।
  • 50 हजार तक वाहनों के पंजीयन त्योहारी सीजन जैसे नवरात्र, दशहरा, दीपावली तक होते हैं।
  • 11000 के करीब ड्राइविंग लाइसेंस प्रदेश भर में एक दिन में जारी होते हैं।

Source link
#RTO #Registration #डउनलड #नह #ह #रह #वहन #क #पजयन #करड #लइसस #म #द #बर #छपकर #आ #रह #जनमतथ
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-driving-license-rto-is-not-downloading-vehicle-registration-cards-date-of-birth-getting-printed-twice-in-license-8355211