0

Vidisha News : दीपावली से पहले गंजबासौदा में पकड़ाया मिलावटी150 क्विंटल मावा और मिठाई

गंजबासौदा एसडीएम विजय राय ने बताया कि टीम अभी मावा और मिठाई की तौल कर रही है। रात भर यह कार्रवासी चलेगी। इसमें मावा और मिठाई की मात्रा और भी बढ़ सकती है।।उन्होंने बताया कि मावा और मिठाई की गुणवत्ता के लिए सैंपल भोपाल लैब में जांच के लिए भेजे जाएंगे।

By Ajay Jain

Publish Date: Fri, 25 Oct 2024 09:54:32 PM (IST)

Updated Date: Fri, 25 Oct 2024 10:14:50 PM (IST)

गंजबासौदा। फ्रिजर में रखे मावा को निकालते कर्मचारी।

HighLights

  1. मकान में 22 फ्रीजर में यह माल रखा गया था।
  2. 30 क्विंटल पनीर भी जब्त किया गया है।
  3. दस साल में शहर में खरीदे दो मकान

नवदुनिया प्रतिनिधि, विदिशा/ गंजबासौदा। दीपावली से पहले जिले के गंजबासौदा तहसील मुख्यालय पर प्रशासन ने दो मकानों पर छापा मारकर डेढ़ सौ क्विंटल से अधिक मिलावटी मावा और मावा से बनी मिठाई तथा 30 क्विंटल पनीर जब्त किया है। इस मकान में 22 फ्रीजर में यह माल रखा गया था। अधिकारियों का कहना है कि मावा की मात्रा और भी अधिक हो सकती है।

गंजबासौदा एसडीएम विजय राय के मुताबिक उन्हें सूचना मिली थी कि शहर में मिलावटी मावा की बड़ी खेप आई है, जिसे दीपावाली पर खपाने की तैयारी है। इसी सूचना पर उन्होंने पुलिस और खाद्य सुरक्षा अधिकारी के साथ स्टेशन रोड स्थित कैलाश साहू के मकान पर छापा मारा।

वे अपने घर से ही मावा, पनीर और अन्य सामग्री बेचने का व्यापार करते है। इस मकान से उन्हें एक क्विंटल मावा मिला। पूछताछ में पता चला कि उन्होंने माल रखने के लिए सुभाष निकेतन वाली गली में एक अलग मकान लेकर रखा है।

जांच टीम जब इस मकान में पहुंची तो वह यहां रखे मावा और मिठाइयों की मात्रा को देखकर हैरान रह गई। इस मकान के कमरों में 22 फ्रीजर रखे हुए थे, जिसमें बोरियों में करीब 75 क्विंटल मावा मिला, वहीं कार्टूनों में बर्फी और बोरियों में मिल्क केक रखा हुआ था। राय के मुताबिक यह माल राजस्थान से लाया जाना बताया जा रहा है। मिल्क केक की बोरियों की स्थिति इतनी खराब थी कि उसमें से मिठाई बाहर टपक रही थी।

दस साल में शहर में खरीदे दो मकान

सूत्रों के अनुसार ओरछा के समीप के गांव का रहने वाला कैलाश साहू करीब दस साल पहले गंज बासौदा में रहने आया था। उसने स्टेशन रोड पर साहू मावा भंडार के नाम से दुकान खोली थी। धीरे–धीरे उसने मावा का कारोबार बढ़ाना शुरू किया। वह शहरों के अलावा गांवों में भी मावा और मिठाई की बिक्री लगने लगा। दस साल की अवधि में मिलावटी मावा और मिठाई बेचकर उसने दो मकान खरीद लिए। इसके अलावा भी अन्य संपत्ति बना ली।

Source link
#Vidisha #News #दपवल #स #पहल #गजबसद #म #पकडय #मलवट150 #कवटल #मव #और #मठई
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/vidisha-vidisha-news-before-diwali-150-quintals-of-mawa-and-sweets-caught-in-ganjbasoda-8356825