0

Voters List: 1 जनवरी को 18 साल हो रही उम्र, तो मतदाता बनने करें आवेदन, घर पहुंचेगा वोटर कार्ड

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने जिले के निवासियों से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का लाभ उठाकर मतदाता सूची में त्रुटि सुधार कराने, 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं का नाम जुड़वाने एवं मृत व बाहर चले गए मतदाताओं के नाम हटवाकर शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने में सहयोग करने की अपील की है।

By Arvind Dubey

Publish Date: Sat, 26 Oct 2024 10:24:54 AM (IST)

Updated Date: Sat, 26 Oct 2024 12:28:46 PM (IST)

वोटर हेल्पलाइन एप और https://voters.eci.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

HighLights

  1. 29 अक्टूबर को मतदाता सूची प्रारूप प्रकाशन
  2. अंतिम प्रकाशन 6 जनवरी को किया जाएगा
  3. यहां जानिए नए नाम जोड़ने की पूरी प्रोसेस

नईदुनिया, ग्वालियर। ऐसे युवा, जो 1 जनवरी 2025 को 18 साल की आयु पूरी करने जा रहे हैं, वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं। नये मतदाताओं का वोटर आईडी कार्ड स्पीड पोस्ट के जरिये आसानी से उनके घर तक पहुंच जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिये विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण से जुड़ी गतिविधियों के तय कार्यक्रम के अनुसार इकजाई प्रारूप में मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन मंगलवार 29 अक्टूबर को किया जायेगा।

naidunia_image

मतदाता नोट कर लें ये महत्वपूर्ण तारीखें

  • जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत दावे-आपत्तियां 29 अक्टूबर से 28 नवम्बर तक प्राप्त की जायेंगी।
  • पुनरीक्षण के संबंध में 9 एवं 10 नवम्बर तथा 16 एवं 17 नवम्बर को विशेष शिविर आयोजित किये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 24 दिसम्बर तक होगा।
  • एक जनवरी 2025 तक मतदाता सूची के डेटाबेस को अपडेट कर मुद्रण किया जायेगा। 6 जनवरी 2025 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार से जुड़वाए जा सकते हैं नाम

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की निशुल्क सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

ऑनलाइन आवेदन वोटर हेल्पलाइन एप और https://voters.eci.gov.in/ के माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन के लिए बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) से संपर्क किया जा सकता है।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के संबंध में किसी शंका या जानकारी के लिये निर्वाचन हेल्पलाईन के टोल फ्री नं.- 1950 में कार्यालयीन समय पर काल करके समाधान प्राप्त किया जा सकता है।

रैली निकालकर कर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

naidunia_image

विजयपुर विधानसभा उप चुनाव को लेकर आयोजित की जा रही स्वीप गतिविधियों के तहत श्योपुर में रैली निकालकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। स्वीप प्रभारी जिला पंचायत राजकुमार पाराशर ने बताया कि स्वीप गतिविधियों के क्रम विधानसभा उप निर्वाचन में सभी को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी एसपी भार्गव के नेतृत्व में कराहल विकासखंड के हाईस्कूल सारसिल्ला, सुबकरा, सीएम राईज विद्यालय पहेला एवं अन्य विद्यालयों में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता रैली एवं मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन कर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। इसमें विद्यालयों के छात्र-छात्राओं स्टाफ सहित सभी कर्मचारियों एवं ग्रामवासियों ने भाग लिया।

Source link
#Voters #List #जनवर #क #सल #ह #रह #उमर #त #मतदत #बनन #कर #आवदन #घर #पहचग #वटर #करड
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/gwalior-voters-list-turning-18-years-of-age-on-january-1-apply-to-become-a-voter-voter-card-will-reach-your-home-8356878