0

Weather: लौट आई बारिश, इंदौर में भीगे रावण, दशहरे पर गिरेगा पानी, तेज हुई ठंड

Share


आज की सैटेलाइट इमेज।
– फोटो : अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


इंदौर समेत पूरे मध्यप्रदेश में मानसून अपनी विदाई से पहले एक बार फिर सक्रिय हो गया है। पिछले दो दिनों में 20 जिलों में बारिश हुई है, जिनमें से कुछ जिलों में मानसून की विदाई हो चुकी थी। इस बारिश का कारण दो सक्रिय मौसम प्रणालियां हैं, जिनमें से एक निम्न दबाव क्षेत्र है, जो डिप्रेशन में बदल सकता है। इससे अगले तीन दिनों तक गरज-चमक और हल्की बारिश की संभावना है।

Trending Videos

अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने बताया है कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रतलाम और अन्य कई जिलों में हल्की बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं, ग्वालियर, मुरैना, और श्योपुर में तेज धूप की संभावना है।

इंदौर में रावण के पुतले भीगे

इंदौर में गुरुवार को हुई बारिश से दशहरा मैदान पर रखा 111 फीट का रावण पुतला भीग गया, जिससे मैदान में कीचड़ फैल गया। धार, हरदा और अन्य जिलों में भी बारिश हुई, जिससे कई खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गईं।

दशहरे के बाद होगी मानसून की विदाई

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 11 से 13 अक्टूबर तक हल्की बारिश और गरज-चमक का दौर रहेगा। इसके बाद ही मानसून की पूरी तरह से विदाई होगी। पिछले दो सालों से नवरात्रि और दशहरे के दौरान भी बारिश होती रही है, और इस बार भी कुछ जिलों में ऐसा हो सकता है।

ठंडक बढ़ने का अनुमान

20-21 अक्टूबर से ठंडक बढ़ने की संभावना है, और रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे जा सकता है। अक्टूबर के अंत तक दिन के तापमान में भी गिरावट देखी जा सकती है।

मंडला में सबसे ज्यादा बारिश

इस साल प्रदेश में औसतन 44.1 इंच बारिश हुई है, जिसमें मंडला जिले में सबसे अधिक 60.6 इंच बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश के सभी प्रमुख डैम और तालाब अच्छी तरह भर चुके हैं।

Source link
#Weather #लट #आई #बरश #इदर #म #भग #रवण #दशहर #पर #गरग #पन #तज #हई #ठड
https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/indore/weather-update-imd-mausam-barish-forecast-today-2024-10-11
2024-10-11 04:27:20