0

Weather of MP: प्रदेश में इलाकों में छाए बादल, अगले 48 घंटों में इंदौर-भोपाल सहित 21 जिलों में बारिश का अलर्ट

Share

दक्षिण मध्य प्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की मौसम प्रणालियों से हल्की वर्षा हो रही है। अरब सागर में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र दूर जा रहा है, जिससे वर्षा में कमी आएगी, लेकिन अगले तीन-चार दिन तक बादल बने रहेंगे।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sat, 12 Oct 2024 09:35:17 PM (IST)

Updated Date: Sat, 12 Oct 2024 09:35:17 PM (IST)

बादल छंटते ही गुलाबी ठंड दे सकती है दस्तक।

HighLights

  1. भोपाल-इंदौर में बने रहेंगे बादल
  2. कुछ जिलों हो सकती है बारिश
  3. बादल छंटते ही ठंड की दस्तक

नईदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल: अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणालियों के असर से दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अरब सागर में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र महाराष्ट्र के तट से दूर जाने लगा है। इस वजह से वर्षा की गतिविधियों में कुछ कमी आने लगेगी, लेकिन तीन-चार दिन तक बादल बने रहने के साथ हल्की वर्षा की स्थिति बनी रह सकती है। शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक 34.5 डिग्री सेल्सियस तापमान मंडला में दर्ज किया गया।

राजस्थान पर प्रति चक्रवात

मौसम विज्ञान केंद्र की मुताबिक, महाराष्ट्र और उससे लगे अरब सागर पर बना गहरा कम कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने लगा है। दो दिन में इसके अवदाब के क्षेत्र में बदलने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात के भी दो दिन में कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त राजस्थान पर प्रति चक्रवात भी मौजूद है।

naidunia_image

रुक-रुककर बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल बने हुए हैं। साथ ही इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में रुक-रुककर वर्षा भी हो रही है।

महाराष्ट्र के तट पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब तट से दूर जाने लगा है। इस वजह से वर्षा की गतिविधियों में कमी आने लगेगी, लेकिन अभी तीन-चार दिन तक बादल बने रहने की संभावना है। बादल छंटने के बाद प्रदेश में रात में गुलाबी ठंड भी दस्तक दे सकती है।

Source link
#Weather #परदश #म #इलक #म #छए #बदल #अगल #घट #म #इदरभपल #सहत #जल #म #बरश #क #अलरट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-weather-news-cloudy-areas-in-state-rain-alert-in-21-districts-including-indore-bhopal-in-next-48-hours-8355196