0

Weather of MP: मानसून की वापसी के बाद पहली बार नर्मदापुरम और जबलपुर में बारिश का अलर्ट

Share

मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों से मानसून की वापसी हो चुकी है, जिससे रात का तापमान गिरने लगा है। मंगलवार को धार में सबसे कम 19.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हालांकि, नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Tue, 08 Oct 2024 10:43:19 PM (IST)

Updated Date: Tue, 08 Oct 2024 10:43:19 PM (IST)

मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों से मानसून की वापसी

HighLights

  1. आधे से अधिक जिलों से मानसून की हुई वापसी
  2. नर्मदापुरम और जबलपुर में बारिश की संभावना
  3. धीरे-धीरे रात के तापमान में गिरावट भी होने लगी

नईदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल: मध्य प्रदेश के आधे से अधिक जिलों से मानसून की वापसी हो चुकी है। मौसम धीरे-धीरे साफ होने के कारण रात के तापमान में गिरावट भी होने लगी है। मंगलवार को प्रदेश में रात का सबसे कम 19.2 डिग्री सेल्सियस तापमान धार में दर्ज किया गया। हिल स्टेशन पचमढ़ी में पारा 17.2 डिग्रीसे. पर रहा। दिन का सबसे अधिक 36.2 डिग्री तापमान खजुराहो में दर्ज किया गया।

गरज-चमक के साथ वर्षा

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक विपरीत प्रकृति की हवाओं के साथ कुछ नमी आने के कारण बुधवार को नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

मौसम प्रणाली

उत्तरी तमिलनाडु से केरल होकर इस चक्रवात तक एक द्रोणिका बनी हुई है। इसके अलावा पश्चिमी अफगानिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अरब सागर में बने चक्रवात के बुधवार को कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं।

नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग में बारिश

हालांकि पश्चिमी विक्षोभ को छोड़कर अन्य दो मौसम प्रणालियों का मध्य प्रदेश के मौसम पर प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। हालांकि वर्तमान में विपरीत प्रकृति की हवाओं के कारण नर्मदापुरम और जबलपुर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है। बुधवार को भी इन क्षेत्रों में वर्षा के आसार हैं। शेष क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

Source link
#Weather #मनसन #क #वपस #क #बद #पहल #बर #नरमदपरम #और #जबलपर #म #बरश #क #अलरट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-weather-update-rain-alert-in-narmadapuram-and-jabalpur-for-the-first-time-after-the-withdrawal-of-monsoon-8354708