0

Weather of MP: मानसून की विदाई के बीच कुछ शहरों में बारिश, इंदौर-जबलपुर समेत 18 जिलों में येलो अलर्ट

Share

अरब सागर में गहरे कम दबाव और राजस्थान पर चक्रवात के कारण मध्य प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई है। इंदौर, हरदा, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, और पचमढ़ी में बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, तीन-चार दिन तक ऐसा मौसम बना रह सकता है।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Fri, 11 Oct 2024 10:13:57 PM (IST)

Updated Date: Fri, 11 Oct 2024 10:13:57 PM (IST)

गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा की संभावना।

HighLights

  1. मानसून की 12 जिलों से विदाई, इंदौर, हरदा में बारिश
  2. दो दिनों तक गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना
  3. बादल बने रहने के कारण दिन के तापमान में कुछ कमी

नईदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल : अरब सागर में गहरा कम दबाव का क्षेत्र एवं राजस्थान पर प्रति चक्रवात बना रहने के कारण मानसून की विदाई के सिलसिले के बीच कुछ शहरों में झमाझम वर्षा भी हो रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को इंदौर, हरदा, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, धार, मंडला, सिवनी और पचमढ़ी में बारिश हुई।

हरदा के सिराली क्षेत्र में तो एक घंटे की तेज वर्षा हुई। उधर, शुक्रवार को 12 अन्य जिलों से भी मानसून विदा हो गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मौसम का इस तरह का मिजाज अभी तीन-चार दिन तक बना रह सकता है। भोपाल, सागर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में भी गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

मौसम प्रणाली

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में महाराष्ट्र और उससे लगे अरब सागर पर गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। महाराष्ट्र से केरल तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो गहरे कम दबाव के क्षेत्र से होकर गुजर रही है। पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। राजस्थान पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है।

naidunia_image

गरज-चमक के साथ वर्षा

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अरब सागर में बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र एवं राजस्थान पर बने प्रति चक्रवात के कारण विपरीत प्रकृति की हवाएं आ रही हैं। इस वजह से प्रदेश के दक्षिणी भाग में गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है।

कहीं-कहीं मध्यम वर्षा

अरब सागर में बनी मौसम प्रणाली के पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए रविवार को अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। इस वजह से प्रदेश में अभी तीन-चार दिन तक बादल बने रहेंगे। साथ ही जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम वर्षा होगी। बादल बने रहने के कारण दिन के तापमान में कुछ कमी आने लगी है।

naidunia_image

शुक्रवार को इन जिलों से विदा हुआ मानसून

नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा, शहडोल एवं सिंगरौल जिले से मानसून वापस हो गया है। बता दें कि पांच अक्टूबर तक प्रदेश के 34 जिलों से मानसून वापस हो चुका था।

Source link
#Weather #मनसन #क #वदई #क #बच #कछ #शहर #म #बरश #इदरजबलपर #समत #जल #म #यल #अलरट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-weather-news-rain-in-some-cities-amid-returning-monsoon-yellow-alert-in-many-districts-including-indore-jabalpur-8355086