0

Weather of MP: 48 जिलों से मानसून की विदाई, अगले 3-4 दिन तक गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट

Share

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भगवान महाकाल की दिनचर्या 18 अक्टूबर से बदल जाएगी। सर्दी के मौसम में भगवान आधा घंटा देरी से भोजन करेंगे। भस्म आरती में उन्हें गर्म जल से स्नान कराया जाएगा। आरती के समय में भी बदलाव होगा, जो फाल्गुन पूर्णिमा तक जारी रहेगा।

By Neeraj Pandey

Publish Date: Sun, 13 Oct 2024 09:44:34 PM (IST)

Updated Date: Sun, 13 Oct 2024 09:44:34 PM (IST)

मध्य प्रदेश में मानसून विदा हो चुका है

HighLights

  1. मानसून 48 जिलों से विदा, लेकिन बारिश रहेगी जारी
  2. 3-4 दिन तक गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना
  3. रविवार को बैतूल में 70 मिमी, उज्जैन में 42 मिमी वर्षा

नईदुनिया प्रतिनिधि, भोपाल : भले ही मानसून प्रदेश के 48 जिलों से विदा हो चुका है, लेकिन अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी से कई शहरों में गरज-चमक के साथ वर्षा का सिलसिला बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मौसम का इस तरह का मिजाज अभी तीन-चार दिन तक बना रह सकता है।

सोमवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में मध्यम वर्षा हो सकती है। उधर दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार को दक्षिण-पूर्वी नर्मदापुरम, उत्तरी सिवनी, मंडला, डिंडौरी और पूर्वी बालाघाट से विदा हो गया। रविवार तक प्रदेश के 48 जिलों से मानसून पूरी तरह विदा हो चुका है।

सक्रिय मौसम प्रणाली

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में अरब सागर में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके सोमवार तक अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। तमिलनाडु के तट पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इससे लेकर अरब सागर तक एक द्रोणिका बनी हुई है। राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ पर प्रति चक्रवात भी बने हुए हैं।

naidunia_image

रुक-रुककर बारिश का सिलसिला

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी की तरफ से दक्षिण-पूर्वी हवाओं के साथ नमी आ रही है।

उधर, प्रतिचक्रवात के असर से ऊपर के स्तर पर उत्तर-पूर्वी हवाएं आ रही हैं। विपरीत प्रकृति का संयोजन होने के कारण ही मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ रुक-रुककर वर्षा होने का सिलसिला बना हुआ है। इस तरह की स्थिति अभी तीन-चार दिन तक और बनी रह सकती है। इस दौरान एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है।

यहां इतनी हुई वर्षा

रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक बैतूल में 70, उज्जैन में 42, भोपाल में 11, नरसिंहपुर में छह, मंडला में चार, रतलाम में दो, धार में एक, नर्मदापुरम में 0.8, गुना में 0.5, इंदौर में 0.4 मिलीमीटर वर्षा हुई। जावद में 24 घंटे में 7.6 सेमी. वर्षा हुई पिछले 24 घंटों के दौरान रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक नीमच के जावद में 76 वर्षा हुई।

छिंदवाड़ा के चौरई में 60.4, बैतूल के चिचोली में 44, नीमच में 39, मनासा में 28, बालाघाट के परसवाड़ा में 27, बिरसा में 26.3, अमरवाड़ा में 22.2, बड़वानी के अंजड़ में 22, बालाघाट के मलाजखंड में 18:6, धार के मनावर में 17, मंदसौर के भानपुरा में 16.4, बालाघाट में 16, बड़वानी के राजपुर में 15 मिमी. वर्षा हुई थी।

Source link
#Weather #जल #स #मनसन #क #वदई #अगल #दन #तक #गरजचमक #क #सथ #बरश #क #अलरट
https://www.naidunia.com/madhya-pradesh/bhopal-mp-weather-update-monsoon-return-from-48-districts-alert-of-rain-with-thunder-and-lightning-for-next-3-4-days-8355302