0

WhatsApp Favourites: अब अपने पसंदीदा कॉन्टैक्ट की चैट को खोजना नहीं पड़ेगा, ऐसे बनाएं अपनी फेवरेट लिस्ट

Share

Meta द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद से WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर लगातार नए फीचर्स जोड़ रहा है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में एक के बाद एक नए फीचर्स देखने को मिल रहे हैं, जो यूजर्स की प्राइवेसी की देखभाल करने के साथ-साथ उनके चैटिंग अनुभव को बेहतर बनाने का भी दावा करते हैं। अब, Android के लिए WhatsApp के लेटेस्ट बीटा वर्जन में एक नया फीचर देखा गया है, जो ऐप में एक ‘Favourites’ फिल्टर बॉक्स जोड़ता है। यह उन कॉन्टैक्ट्स के चैट्स को रखेगा, जिन्हें यूजर ने फेवरेट मार्क किया हो। हाल ही में प्लेटफॉर्म पर स्टेटस अपडेट के रूप में 1 मिनट के वॉयस मैसेज को शेयर करने की क्षमता को जोड़ा गया था। वहीं, इससे पहले पता चला था कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से प्रोफाइल फोटो जेनरेट करने वाले फीचर पर भी काम कर रहा है। 

WhatsApp ने एक नए फीचर को पेश किया है, जिसमें यूजर्स को ऐप में एक नया ‘Favourites’ चैट बॉक्स दिखाई देगा। कंपनी ने इस फीचर को बीटा वर्जन 2.24.12.7 में दिया है। नए फेवरेट फिल्टर के जरिए यूजर्स को अपनी पंसदीदा चैट्स को एक अलग बॉक्स में फिल्टर करने की सुविधा मिलेगी। वेबसाइट का कहना है कि यह फीचर अब कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है और आने वाले दिनों में अधिक बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध हो सकता है। फीचर की जानकारी सबसे पहले WABetaInfo ने शेयर की थी।

हम इस फीचर को WhatsApp के लेटेस्ट बीटा वर्जन में इस्तेमाल करने में सक्षम थे। नया फीचर निश्चित तौर पर चैटिंग एक्सपीरिएंस को बढ़ाने का काम करता है, क्योंकि इसके बाद अब आपको अपने पसंदीदा व्यक्ति या ग्रुप की चैट को ढूंढ़ने के लिए स्क्रीन पर स्क्रॉल नहीं करना होगा। आप अपने पसंदीदा कॉन्टैक्ट या ग्रुप चैट को फेवरेट लिस्ट में जोड़ सकते हैं और उसके बाद आपके होम स्क्रीन पर आपको ‘Favourites’ टैब दिखाई देगा, जिसके अंदर आपके द्वारा जोड़े गए यूजर्स के चैट मिलेंगे। नीचे हम आपको ऐसा करने का आसान तरीका बता रहे हैं।
 

ऊपर तस्वीर में ‘Favourites’ जोड़ने के दोनों तरीके दिखाए गए हैं

अपने कॉन्टैक्ट या ग्रुप को Favourites में कैसे जोड़े?

ऐसा करने का पहला और सबसे आसान तरीका यह है कि आपको अपने पसंदीदा व्यक्ति या ग्रुप के चैट बॉक्स के ऊपर टैप एंड होल्ड करना होगा, जिसके बाद ऊपर दायीं ओर मौजूद तीन डॉट वाले मेन्यू ऑप्शन पर टैप करना होगा। यहां आपको ‘Add to Favourites’ का ऑप्शन मिलेगा।

वहीं, यदि आप एक साथ कई लोगों या ग्रुप को जोड़ना चाहते हैं, तो आपके लिए दूसरा ऑप्शन सहूलियत वाला है। आपको ऐप के अंदर Settings पर जाना है। यहां आपको ‘Favourites’ ऑप्शन दिखाई देगा। अब इस ऑप्शन के अंदर ‘Add Favourite’ पर टैप करें और अपने पसंदीदा कॉन्टैक्ट्स या ग्रुप्स को चुनें और नीचे मौजूद हरे रंग के टिक बटन पर टैप करें।

इससे अलग, बता दें कि WhatsApp ने हाल ही में एक नया फीचर पेश किया है, जो यूजर्स को स्टेटस अपडेट में लंबे वॉयस मैसेज शेयर करने की सुविधा देता। यह फीचर ऐप के iPhone और Android दोनों वर्जन के लिए उपलब्ध है। वहीं, दूसरी ओर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से प्रोफाइल फोटो जेनरेट करने वाले एक अन्य फीचर पर काम कर रहा है। हालांकि, यह Android स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इस फीचर को AI Profile Photos कहा जा रहा है।

Source link
#WhatsApp #Favourites #अब #अपन #पसदद #कनटकट #क #चट #क #खजन #नह #पडग #ऐस #बनए #अपन #फवरट #लसट
https://hindi.gadgets360.com/apps/whatsapp-favourites-feature-came-to-latest-android-beta-version-heres-how-to-add-contacts-groups-in-favourite-tab-news-5780989