0

WhatsApp Upcoming Features: व्हाट्सऐप में आ रहा है नया फीचर, खत्म हो जाएगी ये बड़ी समस्या

WhatsApp दुनियाभर में सबसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। Meta के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स का एक्सपीरिएंस बेहतर बनाने के लिए लगातार नए फीचर्स जोड़ने पर फोकस करता है। पिछले कुछ समय से WhatsApp अपने बीटा वर्जन में नए फीचर्स को टेस्ट कर रहा है। अब, प्लेटफॉर्म ने एक नए फीचर की आधिकारिक घोषणा की है, जिसके आने के बाद यूजर्स की एक बड़ी समस्या हल हो जाएगी। नया फीचर कॉन्टैक्ट सेव करने से जुड़ा है। वर्तमान में यूजर्स को किसी लिंक्ड डिवाइस पर किसी व्यक्ति से चैट करने के लिए उसके फोन नंबर को प्राइमरी डिवाइस में सेव करना होता था, लेकिन नए फीचर के आने के बाद किसी भी लिंक्ड डिवाइस में कॉन्टैक्ट सेव किया जा सकेगा।

WhatsApp ने अपने ब्लॉग पोस्ट में एक बिल्कुल नए फीचर की घोषणा करते हुए बताया कि जल्द ही यूजर्स WhatsApp Web और Windows या अन्य लिंक किए गए डिवाइसों पर भी कॉन्टैक्ट जोड़ सकेंगे या उन्हें मैनेज करने में सक्षम होंगे। जैसा कि हमने बताया, अब तक यूजर्स अपने मोबाइल डिवाइस से ही कॉन्टैक्ट को जोड़ने में सक्षम थे। उन्हें या तो फोन नंबर टाइप करके या QR कोड स्कैन करके फोन नंबर को प्राइमरी डिवाइस में जोड़ना होता था, लेकिन जल्द ही यह काम आसान होने वाला है।

यह भी बताया गया है कि प्लेटफॉर्म किसी कॉन्टैक्ट को केवल WhatsApp पर सेव करने के लिए एक नया ऑप्शन भी पेश कर रहा है। इसका मतलब है कि यूजर्स को किसी कॉन्टैक्ट से चैट करने के लिए उस व्यक्ति का फोन नंबर डिवाइस में सेव करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इसके बजाय फोन नंबर को सीधा WhatsApp पर सेव किया जा सकेगा। प्लेटफॉर्म का कहना है कि यह सुविधा तब आदर्श होती है जब यूजर अपना फोन दूसरों के साथ शेयर कर रहा हो या यदि वह अपने फोन पर एक से अधिक WhatsApp अकाउंट मैनेज करते हुए पर्सनल और बिजनेस कॉन्टैक्ट को अलग करना चाहता हो।

WhatsApp ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, “यदि आप कभी अपना फोन खो देते हैं या डिवाइस बदलते हैं तो आपके द्वारा WhatsApp पर सेव किए गए कॉन्टैक्ट रिस्टोर हो सकते हैं।”

आगे बताया गया है कि इस अपडेट के बाद यूजरनेम के आधार पर कॉन्टैक्ट को मैनेज और सेव करना संभव हो जाएगा। WhatsApp पर ये “Usernames” ऑप्शन प्राइवेसी की एक एक्स्ट्रा लेयर लेकर आएगा, ताकि यूजर को किसी को मैनेज भेजते समय अपना फोन नंबर शेयर करने की आवश्यकता न हो। 

WhatsApp ने इशारा दिया है कि यह इस दिशा में केवल एक शुरुआत है और इस फीचर के तैयार होने तक प्लेटफॉर्म और भी कई अन्य सुविधाएं शेयर करेगा।

Source link
#WhatsApp #Upcoming #Features #वहटसऐप #म #आ #रह #ह #नय #फचर #खतम #ह #जएग #य #बड #समसय
2024-10-23 11:24:01
[source_url_encoded