0

Who was Ibrahim Aqil: कौन था इब्राहीम अकील, जिसे इजरायल ने अपनी एयर स्ट्राइक से कर दिया ढेर

Share

संचार उपकरणों में विस्फोट से 37 लोगों के मारे जाने और करीब 3,500 के घायल होने के बाद हिजबुल्ला और इजरायल सामने-सामने हैं। दोनों एक दूसरे पर खुलकर हमले कर रहे हैं। लेबनान की सीमा से सटे उत्तरी भाग में हिजबुल्ला ने 140 रॉकेट दागे।

By Arvind Dubey

Publish Date: Sun, 22 Sep 2024 11:00:00 AM (IST)

Updated Date: Sun, 22 Sep 2024 11:00:00 AM (IST)

Who was Ibrahim Aqil: कौन था इब्राहीम अकील, जिसे इजरायल ने अपनी एयर स्ट्राइक से कर दिया ढेर

HighLights

  1. इजरायल और हिजबुल्ला भिड़े, दोनों ओर से हमलों की झड़ी
  2. इजरायली हमलों में हिजबुल्ला के 100 राकेट लांचर तबाह
  3. हिजबुल्ला ने इजरायल पर दागे सैकड़ों मिसाइल और राकेट

एजेंसी, बेरूत। इसी सप्ताह लेबनान में हजारों पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट के बाद इजरायल और हिजबुल्ला भिड़ गए हैं। शुक्रवार को दिनदहाड़े इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई हमला कर हिजबुल्ला की सैन्य शाखा के प्रमुख इब्राहीम अकील को मार डाला।

अकील के साथ हिजबुल्ला के 10 कमांडर भी मारे गए हैं। ये लोग इजरायल पर हमले की रूपरेखा बनाने के लिए एकत्रित हुए थे। अकील हिजबुल्ला की इलीट रादवान फोर्स का भी प्रमुख था।

Who was Ibrahim Aqil

  • अकील पर अमेरिका ने 70 लाख डॉलर का इनाम रखा था। वह 1983 में बेरूत स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमले के मामले में वांछित था। उस हमले में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे।
  • अमेरिकी और जर्मन नागरिकों को बंधक बनाने के एक अन्य मामले में भी उसकी भूमिका थी। बेरूत के उपनगर दाहिये के दो भवनों पर हमले में 12 लोग मारे गए हैं और 66 घायल हुए हैं।
  • मलबे में दबे लोगों की तलाश का काम जारी है। गुरुवार-शुक्रवार को इजरायल और हिजबुल्ला ने करीब एक वर्ष से जारी लड़ाई में सबसे बड़े हवाई हमले किए।

इजरायली सेना ने बताया है कि रात में कई बार के हमलों में हिजबुल्ला के एक हजार बैरलों वाले करीब 100 राकेट लांचर नष्ट हुए हैं। इनका इस्तेमाल इजरायल पर हमले के लिए किया जा रहा था। इजरायली हमले में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला का एक शस्त्रागार भी नष्ट होने की सूचना है। इजरायल ने ये हमले गुरुवार को हिजबुल्ला के हमले में अपने दो सैनिकों के मारे जाने और नौ के घायल होने के बाद किए हैं।

Source link
#Ibrahim #Aqil #कन #थ #इबरहम #अकल #जस #इजरयल #न #अपन #एयर #सटरइक #स #कर #दय #ढर
https://www.naidunia.com/world-who-was-ibrahim-aqil-hezbollah-commander-killed-in-israeli-airstrike-in-lebanon-8351577