0

Zomato से ऑर्डर करना पड़ेगा और महंगा, प्लेटफॉर्म फीस में 25% इजाफा, इस स्पेशल डिलीवरी सर्विस को भी किया बंद

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) ने प्लेटफॉर्म फीस को 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है, जिसके बाद अब इसके यूजर्स को बाहर से खाना ऑर्डर और महंगा पड़ेगा। अब, यूजर्स को अपने फूड ऑर्डर पर पांच रुपये प्रति ऑर्डर तक एक्स्ट्रा चार्ज चुकाना होगा। इतना ही नहीं, Zomato ने अपनी इंटरसिटी फूड डिलिवरी सर्विस ‘Legends’ को भी फिलहाल के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। सर्विस को बंद करने का कारण इसमें होने वाले बदलाव को बताया गया है। 2022 में शुरू की गई सर्विस के जरिए यूजर्स अन्य शहरों के रेस्तरां से खाना ऑर्डर कर सकते थे।

Zomato ने अपनी प्लेटफॉर्म फीच को 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है। अब यूजर्स को कम से कम 5 रुपये प्रति ऑर्डर चार्ज देना होगा। जोमैटो ने इससे पहले भी कई बार प्लेटफॉर्म फीस में इजाफा किया था। इस फीचर को 2023 में लेना शुरू किया गया था। शुरुआत में फीच 2 रुपये थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 3 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया गया था। इसके बाद फीस को 4 रुपये किया गया और अब यूजर्स को प्रति ऑर्डर 5 रुपये चुकाने होंगे। टीओआई के अनुसार, फीस में बदलाव मुख्य शहरों में किए गए हैं, जिनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ और हैदराबाद शामिल हैं।

प्लेटफॉर्म फीस सभी ऑर्डरों पर लगाया जाने वाला फ्लैट शुल्क है। जोमैटो के साथ-साथ इसका प्रतिद्वंदी Swiggy भी अपने यूजर्स से इस फीस को वसूलता है। कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि स्विगी कई स्थिति में 10 रुपये तक चार्ज वसूलता है। हालांकि, इसके बारे में पुष्टि नहीं की जा सकती है। 

Zomato अपने गोल्ड लॉयल्टी प्रोग्राम के ग्राहकों से प्लेटफॉर्म फीस नहीं लेता है। इस प्रोग्राम के लिए ग्राहकों को अच्छा खासा अतिरिक्त शुल्क चुकाना होता है। हालांकि, Zomato का कहना है कि इसके बदले ग्राहकों को कई अन्य बेनिफिट्स, जैसे कि डिस्काउंट, फ्री डिलीवरी अदि मिलते हैं। बता दें कि प्लेटफॉर्म फीस मूल Zomato Gold मेंबर्स पर भी लागू है। Zomato के लिए यह फीस सीधे तौर पर कमाई का साधन है।

इसके अलावा, Zomato ने अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सर्विस Legends को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। सर्विस को बेहतर बनाने के लिए इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। फिलहाल इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि इसे फिर से कब चालू किया जाएगा।  

Source link
#Zomato #स #ऑरडर #करन #पडग #और #महग #पलटफरम #फस #म #इजफ #इस #सपशल #डलवर #सरवस #क #भ #कय #बद
2024-04-22 14:29:09
[source_url_encoded