0

ये शॉल रखा है या नहीं? जब PM ने चेस चैंपियन से पूछा सवाल, मिला ये जवाब

Share

नई दिल्ली. भारतीय शतरंज के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब ओलंपियाड 2024 में पुरुष और महिला वर्ग में खिलाड़ियों एक साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किए. इससे पहले भारत ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. बुडापेस्ट से चैंपियन बनकर स्वदेश लौटे भारतीय खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आवास पर गर्मजोशी से मिले. उन्होंने इस दौरान एक एक खिलाड़ियों से मिलकर उनकी पीठ थपथपाई और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. महिला टीम में शामिल वंतिका अग्रवाल पीएम मोदी से दूसरी बार मिलीं. इससे पहले वह 9 साल की उम्र में नरेंद्र मोदी से गुजरात में मिली थीं जब वह मुख्यमंत्री थे. वर्तिका ने इस दौरान पीएम को एक फोटो भेंट की जिसमें नरेंद्र मोदी इस चैंपियन खिलाड़ी को शॉल से सम्मानित करते हुए नजर आ रहे हैं. पीएम ने इस दौरान वर्तिका से पूछा कि ये शॉल रखा है या नहीं? इसपर वंतिका ने हां में जवाब दिया.

वंतिका अग्रवाल (Vantika Agarwal) ने कहा, ‘ जब मैं 9 साल की थी तब मोदी जी ने चेस का बहुत बड़ा इवेंट गुजरात में ऑर्गेनाइज किया था. उस समय मैंने एशियन चैंपियनशिप जीता था. उसमें मैंने दो गोल्ड मेडल जीते थे. मुझे उन्होंने वहां बुलाया था. और मुझे सम्मानित किया था. और मुझे उनसे मिलकर इतनी ज्यादा प्रेरणा मिली थी कि जब उन्होंने मुझे सम्मानित किया कि तभी मैंने सोच लिया था कि मुझे इंडिया के लिए खेलना है और देश के लिए हमेशा गोल्ड जीतते रहना है.’

वंतिका अग्रवाल बोलीं- मैंने ठान लिया था कि…
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने आवास पर खिलाड़ियों से मिलकर उनका हौसला बढ़ाया. इस दौरान पीएम ने बताया कि उन्होंने एक बार गुजरात में बहुत बड़ा चेज का आयोजन किया था जब वो मुख्यमंत्री थे. उस इवेंट में 20 हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इस दौरान वंतिका अग्रवाल ने पीएम को एक फोटो भेंट की जिसमें पीएम इस खिलाड़ी को शॉल ओढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं. वर्तिका ने बताया कि जब मैं आपसे मिली थी उसके बाद से मैंने ठान लिया था कि मुझे आगे इंडिया के लिए खेलना है और ढेर सारा गोल्ड जीतना है. पीएम फोटो देखते ही गदगद हो गए. नरेंद्र मोदी ने फोटो लेकर कहा कि इसे मैं रख सकता हूं, इसपर वंतिका ने कहा जी सर. मैं इसे फ्रेम कराकर देना चाहती थी लेकिन…’ फिर मोदी ने पूछा कि ये शॉल रखा है या नहीं. इसपर वर्तिका ने कहा यस सर.

चैंपियन टीम में ये खिलाड़ी थे शामिल
पुरुष टीम में विश्व चैंपियनशिप में सबसे कम उम्र के चैलेंजर डी गुकेश, आर प्रज्ञानानंदा, अर्जुन एरिगेसी, विदित गुजराती, पी हरिकृष्णा और कप्तान श्रीनाथ नारायणन शामिल थे. वहीं महिला टीम में आर वैशाली, तानिया सचदेव, डी हरिका, दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल शामिल थीं. उनके कप्तान अभिजीत कुंटे भी चर्चा में मौजूद थे.

Tags: Chess Champion, Narendra modi

Source link
#य #शल #रख #ह #य #नह #जब #न #चस #चपयन #स #पछ #सवल #मल #य #जवब
[source_link